भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस चीज का सेवन वरना हो सकते है कैंसर
भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस चीज का सेवन वरना हो सकते है कैंसर
Share:

कैंसर एक बड़ी गंभीर बीमारी है लेकिन कई तरीकों से इससे बचा जा सकता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन चीजों के द्वारा कैंसर का खतरा बढ़ता है। जी हाँ, कुछ खाने-पीने की चीजें बढ़ा सकती हैं कैंसर का जोखिम बढ़ा सकती है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।


शुगर और रिफाइंड कार्ब्स- प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर की मात्रा अधिक होती है और इनमें फाइबर और पोषक तत्व कम होते हैं। जी दरअसल इनके अधिक सेवन से कैंसर का अधिक जोखिम होता है। इस तरह की चीजें ब्लड शुगर बढ़ाती हैं जिससे कई तरह के कैंसर का खतरा होता है जिसमें मुख्यतः पेट, ब्रेस्ट और कोलोरेक्टल कैंसर आदि शामिल हैं। 

 

फुल क्रीम दूध- फुल क्रीम दूध के अधिक सेवन से आपको कैंसर का जोखिम हो सकता है। जी हाँ, एक रिसर्च के अनुसार इससे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है। केवल यही नहीं बल्कि इससे पेट की अन्य समस्याओं का भी जोखिम होता है। आपको बता दें कि इसका कारण यह है कि इसमें ज्यादा कैल्शियम, आईजीएफ-1 पाए जाते हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े हैं।


अचार और नमकीन चीजें- अधिक नमकीन चीजें जैसे नमकीन मछली, मसालेदार सब्जियाँ, अचार और नमकीन स्नैक्स का अधिक सेवन पेट के कैंसर से जुड़ा हुआ है।


प्रोसेस्ड मीट- आप सभी को बता दें कि इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के अनुसार, मीट के अधिक सेवन से कैंसर होने का जोखिम होता है। जी हाँ और इस तरह के मांस में स्वाद बनाने के लिए नमक और स्मोक का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे कैंसर का जोखिम है। इससे पेट के कैंसर का खतरा होता है।

ज्यादा पकी चीजें- अधिक तापमान पर बनी चीजें जैसे ग्रिलिंग, फ्राई, सकी गई चीजों के अधिक सेवन से भी कैंसर का खतरा होता है। जी दरअसल इनमें हेट्रोसाइक्लिक एमाइंस (एचए) और एडवांस ग्लाइकेशन एंड-प्रोडक्ट्स (एजी) जैसे हानिकारक यौगिकों का उत्पादन बढ़ जाता है। 

इन चीजों को अधिक खाने से भी होता है कैंसर का जोखिम- इनके अलावा अधिक मात्रा में शराब का सेवन, अधिक गर्म कॉफ़ी, चाय, सूप, पैकेज फूड्स, ट्रांस फैट वाली चीजें, डिब्बाबंद खाने की चीजें, आर्टिफीसियल फ्लेवर वाली आदि चीजों के सेवन से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है।

VIDEO! अचानक टेक ऑफ करती फ्लाइट में चिल्लाने लगा यात्री और फिर जो हुआ...

VIDEO! चलती ट्रेन से शख्स ने की ऐसी हरकत, लोग कर रहे सख्त कार्यवाही की मांग

आखिर क्यों लड़कों को पसंद नहीं आते लड़कियों के ये फैशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -