आपको भी चौका देंगी यूट्यूब से जुड़ी हुई ये बात

यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी, 2005 में हुई थी। यह वेबसाइट चाद हरेली, स्टीव चेन, और जावेद करीम द्वारा स्थापित की गई थी और इसे बाद में गूगल ने खरीदा। यूट्यूब का नाम वीडियो साझा करने के लिए उपयोग होते हुए लिया गया है, जो इसकी मुख्य पहचान बन गई है। यूट्यूब ने वीडियो साझा करने और देखने का तरीका मुख्यतः बदल दिया है और यह एक महत्वपूर्ण डिजिटल मनोरंजन प्लेटफ़ॉर्म बन गया है।

यूट्यूब एक वीडियो साझा करने की वेबसाइट है जिसमें आप वीडियो देख सकते हैं, बना सकते हैं और साझा कर सकते हैं। यह एक प्रमुख मनोरंजन स्रोत है जहां आप फिल्में, टीवी शो, संगीत वीडियो, वीडियो संग्रह और अन्य प्रकार के वीडियो देख सकते हैं। यूट्यूब पर लाखों वीडियो उपलब्ध हैं और आप उन्हें किसी भी समय और किसी भी डिवाइस पर देख सकते हैं। यूट्यूब का उपयोग करके लोग वीडियो बनाने, अपलोड करने, चैनल बनाने और वीडियो साझा करने के लिए अपने खुद के चैनल का निर्माण कर सकते हैं। चैनल बनाने के बाद लोग अपनी पसंदीदा वीडियो को उपलब्ध कराते हैं और यूट्यूब के अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करते हैं। यूट्यूब आपको चैनल पर सदस्यता लेने की अनुमति देता है ताकि आप अपने पसंदीदा चैनल्स के नए वीडियो के बारे में अद्यतित रह सकें।

यूट्यूब ने अपने उपयोगकर्ताओं को संचार करने और टिप्पणी करने की भी सुविधा प्रदान की है। आप वीडियो के नीचे टिप्पणी कर सकते हैं, इसे पसंद कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। यूट्यूब पर आप वीडियो को साझा करने, उपयोगकर्ताओं को सब्सक्राइब करने, अपनी पसंदीदा वीडियो की सूची बनाने और अन्य उपयोगी कार्रवाई भी कर सकते हैं। यूट्यूब एक शक्तिशाली मंच है जो उपयोगकर्ताओं को बातचीत, ज्ञान, मनोरंजन और सृजनात्मकता के लिए एक साथ लाता है। यह आपको दुनिया भर के वीडियो और उपयोगकर्ता-निर्मित सामग्री का एक बहुमुखी अनुभव प्रदान करता है।

बता दें कि यहाँ पर आप व्यक्तिगत व्लॉग, शॉर्ट फिल्में, शिक्षाप्रद वीडियो, कॉमेडी स्किट्स, ट्यूटोरियल्स, वर्कआउट वीडियो, गेमिंग सत्यापन और बहुत कुछ देख सकते हैं। यूट्यूब पर अच्छी तरह से उपयोगकर्ता अनुभव करने के लिए, यह आपको आपकी प्राथमिकताओं और रुचियों के अनुसार सुझाव देता है। यह आपको संगीत, फिटनेस, कूकिंग, टेक्नोलॉजी, विज्ञान, खेल, खिलौने, पर्यटन, खाना-पकाना और बहुत कुछ में रुचि दिखा सकता है। यूट्यूब पर कई प्रमुख चैनल हैं जिन्हें लोग खोजते हैं और उन्हें अनुसरण करते हैं। ये चैनल विभिन्न विषयों पर उपयोगी और मनोरंजक वीडियो बनाते हैं। कुछ चैनल प्रसिद्ध व्लॉगर, कमेडियन, संगीतकार, शिक्षक या विशेषज्ञ द्वारा संचालित होते हैं।

यूट्यूब का इस्तेमाल आज के समय में कितने लोग कर रहे है: आजकल, यूट्यूब दुनिया भर में बहुत बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा है और लाखों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। यूट्यूब पर रोज़ाना लाखों वीडियो अपलोड किए जाते हैं और बिल्यों लोग इस प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो देखते हैं। उपयोगकर्ता अधिकांशतः वीडियो देखने, वीडियो साझा करने, टिप्पणी करने और चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यूट्यूब का उपयोग करते हैं। इसलिए, यूट्यूब आजकल दिग्गजों, कलाकारों, नए-नए सामाग्री निर्माताओं और साधारण उपयोगकर्ताओं के बीच एक महत्वपूर्ण मनोरंजन स्रोत बन गया है।

इतना ही नहीं यूट्यूब का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यह एक बहुत बड़ा और लोकप्रिय मंच है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताएं विभिन्न वीडियो को खोजते, देखते और साझा करते हैं। बड़ी संख्या में लोग यूट्यूब का उपयोग मनोरंजन, शिक्षा, व्यापार, खेल, संगीत, कला, खानपान और विभिन्न रुचियों के लिए करते हैं। यूट्यूब का उपयोग भारत में भी बहुत चर्चित है। भारत में यह एक प्रमुख वीडियो संग्रहालय के रूप में देखा जाता है और लोग विभिन्न भाषाओं, क्षेत्रों और रुचियों से जुड़े वीडियो देखते हैं। यह एक मनोरंजन का स्रोत होने के साथ-साथ शिक्षा, ज्ञान और व्यापार के क्षेत्र में भी बहुत महत्वपूर्ण बन गया है। वीडियो बनाने और साझा करने के लिए यूट्यूब को कई लोग अपना पेशेवर मंच बना चुके हैं और इससे उन्हें मान्यता, प्रशंसा और आय की संभावनाएं मिल रही हैं।

यूट्यूब पर वीडियो और शॉर्ट्स का चलन कब शुरू हुआ: यूट्यूब पर वीडियो और शॉर्ट्स का चलन 2005 के बाद से शुरू हुआ। पहले यूट्यूब पर मुख्य रूप से व्यक्तिगत वीडियो अपलोड होते थे, जिनमें लोग अपनी व्यक्तिगत अनुभव और कार्यक्षेत्र से संबंधित जानकारी साझा करते थे। धीरे-धीरे इसके साथ शॉर्ट फिल्में, कॉमेडी स्किट्स, म्यूजिक वीडियोज़, ट्यूटोरियल्स और अन्य विषयों पर वीडियो की मांग बढ़ी और यह एक प्रमुख ट्रेंड बन गया। आजकल यूट्यूब पर शॉर्ट्स और वीडियोज़ का चलन बहुत व्यापक हो गया है और यह एक प्रमुख मनोरंजन स्रोत बन चुका है जहां लोग अपनी रुचियों के अनुसार वीडियो देखते हैं।

सोशल मीडिया पर बढ़ी लोकप्रियता तो तेजप्रताप ने मनाया जश्न, जगह-जगह लगे पोस्टर

दिल्ली पुलिस की तरफ से पहलवानों को मिली क्लीनचिट, हाई कोर्ट से कही ये बात

WTC फाइनल में भारत की हालत देख फूटा रवि शास्त्री का गुस्सा, बोले- गिल तो समय के साथ सीखेगा, लेकिन पुजारा...

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -