श्राप के कारण झुका हुआ है महादेव के ये मंदिर, जानिए क्या है रहस्य?
श्राप के कारण झुका हुआ है महादेव के ये मंदिर, जानिए क्या है रहस्य?
Share:

 धार्मिक दृष्टि से प्रसिद्ध शहर वाराणसी अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां गंगा घाट के दर्शन के लिए आते हैं। हालाँकि वाराणसी या बनारस में बहुत से मंदिर हैं, लेकिन कोई भी रत्नेश्वर मंदिर की तुलना में नहीं है। जो कारण इस मंदिर को अलग करता है वह है इसकी अनूठी विशेषता यह तिरछे खड़ा है। आइए जानते है इस मंदिर के पीछे की पौराणीक कथा।

गंगा में डूबा रहता है मंदिर:-​ वाराणसी में रत्नेश्वर मंदिर शिव जी को समर्पित है और इसे मातृ-ऋण महादेव, वाराणसी का झुका हुआ मंदिर या काशी करवट के नाम से भी जाना जाता है। मणिकर्णिका घाट और सिंधिया घाट के बीच स्थित यह मंदिर साल के अधिकांश समय नदी के पानी में डूबा रहता है, कभी-कभी पानी का स्तर मंदिर के शीर्ष तक पहुंच जाता है। ऐतिहासिक वृत्तांतों के अनुसार, मंदिर का निर्माण 19वीं शताब्दी के मध्य में किया गया था और 1860 के दशक से इसे विभिन्न तस्वीरों में कैद किया गया है।

मंदिर के झुकने के पीछे की कहानी:-​ इस मंदिर के झुकने के पीछे एक कहानी है। किंवदंती के अनुसार, राजा मानसिंह के एक सेवक ने उनकी मां रत्ना बाई के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया था। मंदिर का निर्माण पूरा होने पर, उस व्यक्ति ने गर्व से घोषणा की कि उसने अपनी माँ का ऋण पूरा कर दिया है। हालाँकि, जैसे ही उन्होंने ये शब्द बोले, मंदिर पीछे की ओर झुकना शुरू हो गया, जो इस बात का प्रतीक था कि माँ का ऋण वास्तव में कभी नहीं चुकाया जा सकता है। इस पवित्र स्थल का मुख्य मंदिर वर्ष के अधिकांश समय गंगा में डूबा रहता है।

मंदिरों की वास्तुकला:-​ इस मंदिर की वास्तुकला पर चर्चा करते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसका निर्माण नगर शिखर और फामसन मंडप के साथ शास्त्रीय शैली में किया गया है। वास्तुकला की दृष्टि से, मंडप सार्वजनिक क्षेत्रों के लिए स्तंभित हॉल के रूप में कार्य करता है। जो बात इस मंदिर को अद्वितीय बनाती है वह पवित्र नदी गंगा के निचले स्तर पर इसका स्थान है, जहां पानी का स्तर वास्तव में शिखर के शीर्ष तक पहुंच सकता है। ऐसा प्रतीत होता है मानो निर्माता को अनुमान था कि मंदिर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा डूब जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप इसका निर्माण सीमित स्थान पर किया जाएगा। पानी के अंदर होने के बावजूद भी यह मंदिर आज भी संरक्षित और मूल्यवान माना जाता है।

मंदिर में कभी भी कोई अनुष्ठान या घंटी नहीं बजाई जाती

मानसून के मौसम के दौरान इस मंदिर में कोई अनुष्ठान नहीं किया जाता है। इस वर्षा काल में पूजा या प्रार्थना की ध्वनियाँ अनुपस्थित रहती हैं। घंटियों की आवाज न तो किसी को दिखाई देती है और न ही सुनाई देती है। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्तियों का मानना ​​है कि यह मंदिर शापित है, और उन्हें डर है कि यहां पूजा करने से उनके परिवार पर नकारात्मक परिणाम आ सकते हैं।

पहले मन्दिर सीधा होता था

अगर आप इस मंदिर की पुरानी तस्वीरें देखेंगे तो पाएंगे कि यह बिल्कुल सीधा खड़ा हुआ करता था। हालाँकि, वर्तमान में यह झुका हुआ नजर आ रहा है। ऐसा माना जाता है कि घाट के ढहने के बाद मंदिर तिरछा हो गया और तब से वैसा ही है। आध्यात्मिक रुझान वाले लोगों को छोड़कर, कई यात्री इस मंदिर से अनजान हैं।

जानिए पवित्र वेंकटेश्वर की छवि का महत्व

'तेजस्वी-नितीश का ठगबंधन गुंडाराज और जातिवाद दे सकता है, रोज़गार नहीं..', लाठीचार्ज में विजय सिंह की मौत पर भड़की भाजपा

सावन में हरी सब्जियां खाने से किया जाता है परहेज, जानिए क्या है कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -