सावन में हरी सब्जियां खाने से किया जाता है परहेज, जानिए क्या है कारण
सावन में हरी सब्जियां खाने से किया जाता है परहेज, जानिए क्या है कारण
Share:

सावन का महीना शुरू हो चुका है और हर तरफ भक्ति का माहौल है. यह हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण और पवित्र महीना माना जाता है, जो भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। सावन के महीने में हर दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है और हर सोमवार का व्रत किया जाता है। इस महीने में पूजा और व्रत को लेकर कई विधान हैं। इसके अतिरिक्त, भोजन और पेय पदार्थों के संबंध में भी नियम हैं जिनका पालन उपवास करने वाले और उपवास न करने वाले दोनों को करना चाहिए।

सावन में हरे रंग का खास महत्व

सावन का महीना हरे रंग से जुड़ा है, जिसे प्रकृति का प्रतीक माना जाता है। शिव और प्रकृति के बीच गहरा संबंध है। भगवान शिव की पूजा में बेलपत्र, भांग और धतूरा जैसे प्रकृति से संबंधित प्रसाद ही चढ़ाया जाता है। सावन शुरू होते ही आसपास का वातावरण हरा-भरा हो जाता है और बारिश से मौसम सुहावना हो जाता है। इसलिए इस महीने में महिलाएं हरे रंग की चूड़ियां और कपड़े पहनती हैं। हालांकि, सावन में हरे रंग के महत्व के बावजूद कुछ हरी सब्जियों का सेवन वर्जित है। इस प्रतिबंध के पीछे का कारण स्पष्ट नहीं है.

आयुर्वेद के अनुसार शरीर में तीन प्रकार के दोष होते हैं: वात, पित्त और कफ। शास्त्रों का सुझाव है कि ऋतु के अनुसार ही भोजन करना चाहिए। बरसात के मौसम में, जिसे सावन के नाम से जाना जाता है, शरीर में वात बढ़ जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि इस महीने में वात बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। ऐसा ही एक उदाहरण है हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जो वात बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं। यही कारण है कि शास्त्र और चिकित्सक दोनों ही सावन के दौरान इसके सेवन को हतोत्साहित करते हैं।

सावन में न खाएं ये 20 तरह की हरी सब्जियां 

पालक, पत्तागोभी, अजवाइन, हरा प्याज, सरसों का साग, ब्रोकोली, जलकुंभी, कासनी, सौंफ, बथुआ, पुदीना, धनिया, मेथी, मूली के पत्ते, कोलार्ड साग, सलाद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी हरी सब्जियां खाने से बचें।

निष्क्रमण संस्कार से बच्चे में बल, बुद्धि का होता है संचार, जानिए क्या है महत्त्व और विधि

हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार लगाए पौधे, दूर होंगे पितृ दोष

सावन का दूसरा सोमवार है विशेष, बन रहे 4 शुभ संयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -