3000 साल बाद फिर से जन्म लेने जा रहा है ये विचित्र जीव
3000 साल बाद फिर से जन्म लेने जा रहा है ये विचित्र जीव
Share:

7 सितंबर, 1936 बेंजामिन (Benjamin) नाम के आखिरी तस्मानियन बाघ (Tasmanian tiger) या थायलासीन (Thylacine) का अंतिम दिन था. जिसकी मौत के उपरांत, तस्मानियन टाइगर को विलुप्त घोषित किया जा चुका है. लेकिन विलुप्त हो चुके इस धारीदार और मांसाहारी जीव को शायद नया जीवन जल्द ही मिलने वाला है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को थायलासीन इंटीग्रेटेड जेनेटिक रिस्टोरेशन रिसर्च (TIGRR) नामक लैब को बनाने के लिए 36 लाख डॉलर का डोनेशन दे दिया है. इस लैब के बनने के उपरांत, वैज्ञानिक इस विलुप्त हो चुके टाइगर को एक बार फिर दुनिया में लाने का प्रयास करने वाले है. 

लगभग 3,000 वर्ष पहले, थायलासीन पूरे ऑस्ट्रेलिया में फैले हुए थे, लेकिन शिकार और डिंगो (Dingoes) से मुकाबले की वजह से ये गायब हो गए. लेकिन तस्मानिया में थायलासीन की एक आबादी ही बची हुई है. लेकिन फिर लोग उन्हें 'भेड़ों का हत्यारा' कहने लगे. जस वजह से सरकार ने हर जानवर पर 1 पाउंड का इनाम भी दे दिया गया है. ऐसी स्थिति में, थायलासीन विलुप्त हो गए. विज्ञान ही इन्हें वापस लाया जाने वाला है. 2018 में, प्रोफेसर एंड्रयू पास्क (Andrew Pask) की टीम ने एक थायलासीन का पहला जीनोम सीक्वेंस प्रकाशित भी किया जा चुका है. इसके लिए उन्होंने मेलबर्न म्यूज़ियम में बीते 100 वर्षों से संग्रहित नमूने से DNA (DNA) का इस्तेमाल किया था. इससे पहले, जीनोम की ड्राफ्ट असेंबली अधूरी थी. हालांकि, अब थायलासीन के लिए, बेहतर DNA असेंबली और संबंधित जीवित प्रजातियों से उच्च गुणवत्ता वाले जीनोम को नए क्रोमोसोम्स-स्केल पर मापा जाएगा.

टीम फिलहाल प्रजातियों की भिन्नता को तय करने के लिए, कई और नमूनों को सीक्वेंस करके जीनोम में सुधार करने का प्रयास कर रही है. फिर इसकी तुलना सबसे नजदीकी डननार्ट मार्सुपियल (Dunnart Marsupial) से किया जाने वाला है, जो चूहे के आकार का जानवर होता है, जिसकी बड़ी-बड़ी काली स्याह आंखें हो रही हैं. इस तुलना से थायलासीन जैसी मार्सुपियल कोशिका बनाने के लिए ज़रूरी बदलाव और दायरे को निर्धारित किया जाएगा.

 

इंसानी मूत्र से बनती है ये अनोखी बियर, शौक से पीते हैं लोग...

हार्दिक पटेल के आने से कई भाजपा नेता नाराज़, क्या 'भगवा दल' में होगा दो फाड़ ?

IPL 2022 का विजेता बनने पर गुजरात टाइटंस को Amul गर्ल ने कुछ यूँ दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -