आधार कार्ड धारकों की दोस्त बनी ये खास चीज, पालक झपकते ही कर देती है  सारे काम
आधार कार्ड धारकों की दोस्त बनी ये खास चीज, पालक झपकते ही कर देती है सारे काम
Share:

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग से लैस आधार चैटबॉट को पेश कर दिया गया है. आधार मित्र (Aadhaar Mitra) नाम से जारी इस चैटबॉट के माध्यम ग्राहक अपने आधार से जुड़ी हर जानकारी तत्‍काल पा सकते है.  इसमें आधार पीवीसी स्‍टेटस, रजिस्‍ट्रेशन और शिकायतों को ट्रैक करने और उसकी रियल टाइम से जुड़ी जानकारियां भी ली जा सकती है.

UIDAI ने एक ऑफिशियल ट्वीट में कहा है कि भारतीय नागरिकों से जुड़ने के लिए एआई और मशीन लर्निंग आधारित चैटबॉट को पेश कर दिया गया है. अब लोग आधार पीवीसी कार्ड का स्‍टेटस, रजिस्‍ट्रेशन और शिकायतों को आसानी से ट्रैक कर सकते है. आधार मित्र का इस्‍तेमाल आप https://uidai.gov.in/en इस लिंक से कर सकते हैं. इसके अलावा UIDAI ने ट्वीट में क्‍यूआर कोड भी जारी किया है, जिसे स्‍कैन कर आप सीधे आधार मित्र के चैटबॉट तक पहुंच पाएंगे.

क्‍या बोला मंत्रालय: जानकारी एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि अब UIDAI के पास शिकायत निवारण का बेहतर टूल होने वाला है. यह UIDAI हेडक्‍वार्टर और क्षेत्रीय कार्यालयों, तकनीकी केंद्रों के साथ सभी पार्टनर से भी सीधे तौर पर ही जुड़ा हुआ है. आधार के माध्यम से न सिर्फ जीवन सुगमता बढ़ी है, बल्कि कारोबार सुगमता यानी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी सुधार भी आ चुका है.

क्‍या-क्‍या जानकारी देगा आधार मित्र: UIDAI के नए चैटबॉट आधार मित्र से यूजर कई जानकारियां तत्‍काल प्राप्‍त कर पाएंगे. इसमें आधार केंद्र की लोकेशन, इनरोलमेंट या अपडेट का स्‍टेटस और वेरिफिकेशन, PVC कार्ड ऑर्डर का स्‍टेटस, शिकायत करने और उसका स्‍टेटस जानने, इनरोलमेंट सेंटर की लोकेशन, अप्‍वाइंटमेंट बुकिंग और वीडियो फ्रेम इंटीग्रेशन जैसी जानकारियां भी मिल सकती है. यह चैटबॉट आपको टेक्‍स्‍ट मैसेज के साथ वीडियो के माध्यम से सूचना देंगे. इसे आधार की लेटेस्‍ट जानकारी के हिसाब से समय-समय पर अपडेट किया जाएगा.

कैसे करें आधार मित्र का इस्‍तेमाल- 

-सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा.

-होम पेज पर नीचे दाहिनी तरफ आधार मित्र का बॉक्‍स फ्लैश करता दिखाई देने वाला है.

-इस बॉक्‍स पर क्लिक करते ही चैटबॉट खुल जाएगा.

-अब अपना सवाल पूछने के लिए ‘Get Started’ पर क्लिक करना पड़ेगा.

-आप सर्च बॉक्‍स में अपना सवाल पूछ सकते हैं.

आखिर क्यों लगी CHATGPT पर रोक

हर किसी के होश उड़ाने आ रहा VIVO का नया स्मार्टफोन

Samsung की परेशानी बढ़ाने के लिए आ रहा OPPO का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -