बॉल को चमकाने के लिए इस खिलाड़ी ने दिया यह सुझाव

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल कोरोना के कारण बॉल को चमकाने के लिए लार के प्रयोग पर रोक लगाने का विचार कर रही है. इस नियम पर दुनियाभर के क्रिकेटर अपने-अपने सुझाव दे रहे हैं. भारतीय स्पिनर हरभरजन सिंह ने सुझाव दिया कि टेस्ट में दोनों छोर से भिन्न-भिन्न गेंदों का प्रयोग किया जा सकता है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्पोर्ट्स साइंस व स्पोर्ट्स मेडिसिन मैनेजर एलेक्स कॉन्टूरिस ने बोला कि मैच के दौरान बॉल पर कीटनाशक का प्रयोग करना चाहिए. हरभजन ने यूट्यूब चैनल स्पोर्ट्स टॉक पर कहा, ‘‘आप टेस्ट क्रिकेट में दोनों छोर से 2 गेंदों का प्रयोग कर सकते हैं. एक गेंद को आप रिवर्स स्विंग के लिए प्रयोग कर सकते हैं,जबकि दूसरी गेंद को स्विंग के लिए.’’

पुरानी गेंद पर लार के बगैर चमक नहीं आती: हरभजन ने कहा, ‘‘टेस्ट में 50 ओवर के बाद गेंद बदल देना चाहिए, क्योंकि तब तक बॉल पुरानी हो जाती है. इस पर किसी तरह से चमक नहीं आएगी. यह कैप्टन की ख़्वाहिश पर हो कि वह नयी गेंद का प्रयोग दोनों छोर से करना चाहता है या केवल एक छोर से.’’

पसीने से बॉल भारी हो जाती है: हरभजन ने बोला कि गेंद पुरानी होने पर वह पसीने से चमकती नहीं है, बल्कि भारी होती है. जबकि लार थोड़ा मोटा होता है व उसके बार-बार प्रयोग करने से गेंद में चमक लाने में मदद मिलती है. उन्होंने बोला कि मुझे लगता है इसका कोई स्थायी निवारण नहीं है. अगर लार का उपयोग नहीं करोगे तो वह गेंदबाजों को खेल से दूर ले जाएगा. लार न लगाने पर बॉल हवा में ज्यादा देर नहीं रहेगी व वह स्पिन भी नहीं करेगी.

बॉल कितना संक्रमित होगा पता नहीं: वहीं, कॉन्टूरिस ने बोला कि मैच में गेंद पर कीटनाशक दवा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. क्योंकि अभी तक यह पता नहीं है कि बॉल कितना संक्रमित होगा. उन्होंने बोला कि ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड के साथ मैच है. वह आईसीसी से परमीशन लेकर इसका इस्तेमाल करेंगे. कॉन्टूरिस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं.

ट्रेनिंग में भी खिलाड़ियों को अलग बॉल प्रयोग करना होगा: इन प्रोटोकॉल के तहत ट्रेनिंग में खिलाड़ियों को अपनी अलग गेंद का प्रयोग करना होगा. कम से कम सामानों को साझा करना होगा. उन्होंने बोला कि क्रिकेटरों को कुछ आदतों को बदलना होगा. कुछ लोग गेंद पकड़ने से पहले अपनी अंगुली को मुंह में लगाते हैं, कि वे गेंद को चमका सके, इसको छोड़ना होगा.

जानिए आखिर क्यों इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने पीसीबी के WHATS APP ग्रुप से किया लेफ्ट

आखिर क्यों नहीं कर पाएंगे रोहित और रहाणे क्रिकेट की प्रैक्टिस

बेहद ही दिलचस्प है इस क्रिकेटर की लाइफ जर्नी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -