बेहद ही दिलचस्प है इस क्रिकेटर की लाइफ जर्नी
बेहद ही दिलचस्प है इस क्रिकेटर की लाइफ जर्नी
Share:

पीटरसन का जन्म एक अंग्रेजी मां, पेनी और एक अफ्रिकन पिता, जैनी से हुआ था. पीटरसन का अपने तीन भाइयों टोनी, ग्रेग और ब्रायन के साथ एक सख्त और अच्छी तरह से अनुशासित बचपन था, उन्होंने पेरेंटिंग के इस "शानदार" दृष्टिकोण से मूल्यवान सबक सीखा, और कहा: "अनुशासन अच्छा है. इसने मुझे सिखाया" मैं. हमेशा से मेरे पास वह नहीं था जो मैं चाहता था; जो मुझे चाहिए वह उससे अलग था. "ब्रायन इंग्लैंड में क्लब और दूसरा एकादश क्रिकेट खेलता है. 11 साल की उम्र में चोट लगने का मतलब था कि वह रग्बी नहीं खेल सकते थे, लेकिन उन्होंने हॉकी, टेनिस और स्क्वैश खेला, जिससे उनकी दाहिनी भुजा भी बल्लेबाजी के लिए बहुत मजबूत हो गई. पीटरसन ने मारिजबर्ग कॉलेज, पीटरमैरिट्जबर्ग में भाग लिया और 1997 में नेटाल की बी टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया, 17 साल की उम्र में, जहां उन्हें मुख्य रूप से ऑफ स्पिन गेंदबाज और निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में माना जाता था. दो सत्रों के बाद, वह क्लब की ओर से कैनकॉक सीसी के लिए विदेशी खिलाड़ी के रूप में पांच महीने के लिए इंग्लैंड चले गए, जिससे उन्हें 2000 में बर्मिंघम और जिला प्रीमियर लीग जीतने में मदद मिली.  घर से दूर जाने वाले इस पहले जादू ने उन्हें इंग्लैंड के लिए यादों के साथ नहीं छोड़ा, विशेष रूप से "उन भयानक ब्लैक कंट्री एक्सेंट", जो वेस्ट मिडलैंड्स की एक बोली का जिक्र करते हैं, एक स्क्वैश कोर्ट के ऊपर एक कमरे में रहते हैं, और क्लब बार में काम करते हैं.  हालांकि, वह नए नाम वाले क्वाज़ुलु नटाल पक्ष में एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में लौट आए; गेंदबाजी में अवसरों की कमी ने उनकी बल्लेबाजी में सुधार किया. 

एक स्कूल क्रिकेट समारोह में पीटरसन को खेलते हुए देखकर, क्लाइव राइस ने उन्हें नॉटिंघमशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए साइन करने के लिए आमंत्रित किया. पीटरसन ने बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार कर लिया, एक कोच के तहत सबसे अधिक स्तरीय क्रिकेट बनाने के लिए उत्सुक, जिनके लिए उनकी अत्यधिक प्रशंसा थी. उन्होंने इस अवस्था में अपने राष्ट्र का त्याग करने के बारे में नहीं सोचा; न ही यह अभी तक हुआ था कि निर्णय अंततः लेना होगा.  पीटरसन को मीडिया में व्यापक रूप से चित्रित किया जाता है, जिसमें एक आत्मविश्वासी व्यक्तित्व होता है, जिसे ज्योफ्री बॉयकॉट द्वारा "अहंकारी और आत्मविश्वास" के रूप में वर्णित किया गया है. इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान माइकल वॉन ने कहा, "केपी एक आश्वस्त व्यक्ति नहीं है. वह स्पष्ट रूप से अपनी क्षमता में बहुत विश्वास रखता है, लेकिन यह बिल्कुल समान बात नहीं है, और मुझे पता है कि केपी को प्यार किया जाना चाहिए. मैं पाठ करने की कोशिश करता हूं. उसे और जितनी बार मैं उससे बात कर सकता हूं क्योंकि मुझे पता है कि वह असुरक्षित है. " उन्हें असामान्य बाल कटाने के लिए जाना जाता है, 2005 के दौरान उनके सिर के मध्य में बालों के पेरोक्साइड गोरा रंग की लकीर के साथ राख का वर्णन किया जा रहा है. "डेड स्कंक" के रूप में 2006-07 के एशेज दौरे के दौरान, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मनोवैज्ञानिक रूप से विरोधियों पर हावी होने के प्रयासों के लिए, उन्हें "द एगो", या "फिगम" करार दिया जा चुका है.अन्य उपनामों में "केपी", "केल्व्स", "केव" और "कपेस" शामिल हैं. 

केविन पीटरसन ने बताई अपनी आत्मकथा: केविन पीटरसन: द क्रॉसिंग द बाउंड्री द 2007 में प्रकाशित की. एक दूसरी जीवनी: केविन पीटरसन: पोर्ट्रेट ऑफ अ रिबेल ने पत्रकार मार्कस स्टीड द्वारा लिखित, 2009 की शरद ऋतु में प्रकाशित किया था. इस पुस्तक में विवादों का विस्तृत विवरण शामिल है इंग्लैंड के कप्तान के रूप में पीटरसन का शासनकाल. स्टीड की पुस्तक का एक संशोधित और अद्यतन संस्करण, जिसे अब 'केपी - द बायोग्राफी' शीर्षक दिया गया है, जो उनकी कहानी को नए सिरे से पेश करती है, जुलाई 2013 में प्रकाशित हुई थी. केपी: द ऑटोबायोग्राफी अक्टूबर 2014 में प्रकाशित हुई थी, जो आयरिश खेल पत्रकार डेविड द्वारा लिखी गई थी. वॉल्श. 

पीटरसन का विवाह पूर्व लिबर्टी एक्स गायक जेसिका टेलर से हुआ.  इस जोड़े ने 29 दिसंबर, 2007 को विल्टशायर के कैसल कॉम्बे में सेंट एंड्रयूज चर्च में विवाह किया, जिसमें इंग्लैंड की पूर्व टीम के साथी डेरेन गफ ने सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति के रूप में अभिनय किया. जेसिका ने 11 मई 2010 को युगल के पहले बच्चे, एक बेटे डायलन ब्लेक को जन्म दिया. पीटरसन ने अटलांटिक भर में वापस पानी का छींटा बनाया, जहां से वह इंग्लैंड की टीम के साथ वेस्ट इंडीज के बारबाडोस दौरे पर थे. जन्म के समय उपस्थित. वह जन्म के समय ही अस्पताल पहुंच गए थे. अपने बेटे के आगमन पर, पीटरसन ने कहा "यह वास्तव में मेरे जीवन का सबसे अद्भुत अनुभव है." उनका दूसरा बच्चा, रोजी नामक एक बेटी का जन्म 27 दिसंबर 2015 को हुआ था. पीटरसन को जन्म के लिए मौजूद रहने के लिए ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलने से छुट्टी लेनी पड़ी थी.

आईटीएफ जल्द ही शुरू करेगा निचली रैंकिंग के खिलाड़ियों के लिए यह काम

सीनियर फुटबॉलर बलबीर सिंह की हालात नाज़ुक

IOC का बड़ा बयान, कहा- 'तय करें ओलंपिक क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट की तारीख...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -