हवा में लटका है भगवान वीरभद्र के इस अद्भुत मंदिर का स्तम्भ, जानिए इसके पीछे का रहस्य
हवा में लटका है भगवान वीरभद्र के इस अद्भुत मंदिर का स्तम्भ, जानिए इसके पीछे का रहस्य
Share:

विश्व स्तर पर भगवान शिव को समर्पित कई मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा रहस्य है। ऐसा ही एक मंदिर आंध्र प्रदेश में स्थित है जहां की एक खास बात यह है कि इस विशाल मंदिर का भार सिर्फ एक लटके हुए खंभे पर टिका हुआ है। अन्य स्तंभों की मौजूदगी के बावजूद, यह विशेष स्तंभ विभिन्न रहस्यों और चमत्कारी घटनाओं को समेटे हुए है।

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में लेपाक्षी नामक एक मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर को वीरभद्र मंदिर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें भगवान वीरभद्र की मूर्ति है, जो भगवान शिव का एक अवतार है। यह मंदिर दुनिया भर में हैंगिंग पिलर टेम्पल के नाम से प्रसिद्ध है, इसमें 70 स्तंभ हैं लेकिन मुख्य आकर्षण एक स्तंभ है जो हवा में लटका हुआ प्रतीत होता है और मंदिर के पूरे भार को संभालता है। इस लटकते हुए स्तंभ को आकाश स्तंभ के नाम से जाना जाता है और यह जमीन से थोड़ा ऊपर उठा हुआ है। एक मान्यता के अनुसार इस खंभे के नीचे से कपड़ा निकालने से घर में सुख-समृद्धि आती है। लटकते हुए स्तंभ के साथ एक पौराणिक कथा जुड़ी हुई है, ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण दक्ष प्रजापति के वध के बाद भगवान वीरभद्र ने किया था। भगवान वीरभद्र का क्रोध इतना तीव्र था कि उन्होंने पाताल से आकाश तक सभी को भयभीत कर दिया।

भगवान वीरभद्र ने क्रोध के रूप में अपनी तपस्या शुरू की, जिससे उनके उग्र क्रोध की तीव्रता से वह स्थान हिल गया। परिणामस्वरूप, उस स्थान पर बनी कोई भी संरचना हिल गई, जिससे मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हो पाएगा। इस स्थिति में, विरुपन्ना और विरन्ना, जो कभी विजयनगर के राजा थे, ने एक चतुर समाधान निकाला। उन्होंने मंदिर का निर्माण इस तरह से किया कि नींव के रूप में काम करने वाला स्तंभ हवा में लटका रहे, जिससे मंदिर का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा हो सके। ऐसा माना जाता है कि जब यह स्तंभ अंततः जमीन को छूएगा, तो भगवान शिव का वीरभद्र रुप एक बार फिर क्रोध में आ जाएगा, जिससे ब्रह्मांड का  विनाश होगा।

देवी माँ का इस मंदिर में दूर हो जाती है हकलाने की समस्या, जानिए चमत्कारी मंदिर की कहानी

भगवान श्री कृष्ण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो कर देंगे आपको हैरान

घर में है लड्डू गोपाल तो रखे इन बातो का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -