देवी माँ का इस मंदिर में दूर हो जाती है हकलाने की समस्या, जानिए चमत्कारी मंदिर की कहानी
देवी माँ का इस मंदिर में दूर हो जाती है हकलाने की समस्या, जानिए चमत्कारी मंदिर की कहानी
Share:

सनातन धर्म में ऐसे कई दिव्य मंदिरों का उल्लेख है जो न केवल रहस्यमय हैं, बल्कि उनसे जुड़ी आश्चर्यजनक मान्यताएं या कहानियां भी हैं। इन मंदिरों में से एक मंदिर देवी माँ को समर्पित है जहाँ चमत्कारी घटना होती हैं। पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में आने वाले लोगों को त्वचा रोग और हकलाहट जैसी समस्या से निजात मिल जाती है।

देवभूमि उत्तराखंड में नैनीताल की ठंडी सड़क पर स्थित देवी मां का मंदिर जिसे पाषाण देवी के नाम से भी जाना जाता है, अपने शुभ जल के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि इस पानी को शरीर पर छिड़कने से त्वचा रोग और हकलाना ठीक हो जाता है। इस पवित्र जल की उपस्थिति के कारण मंदिर का अत्यधिक महत्व है। नैनी झील के किनारे एक पहाड़ी पर स्थित मंदिर में मां भगवती का वास है और यहां उनकी प्राकृतिक मूर्ति स्थापित है। दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर में मां भगवती के सभी नौ रूपों को देखा जा सकता है।

इस स्थान पर प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नौ पिंडों को पानी से धोया जाता है, जिसे बाद में पवित्र किया जाता है। इस जल को दूर-दूर से आने वाले भक्तों द्वारा अत्यधिक महत्व दिया जाता है, यह विश्वास करते हुए कि इसमें त्वचा और भाषण विकार, जोड़ों के दर्द, सूजन और हकलाने के उपचार के गुण हैं। इसे अमृत के समान माना जाता है। माना जाता है कि इस मंदिर में दुर्गा चालीसा का पाठ करके मां भगवती या मां दुर्गा की पूजा करने से व्यक्ति और उनके परिवार को आंतरिक विकारों और अच्छे स्वास्थ्य से राहत मिलती है। मत्वपूर्ण बात यह है कि मां के पवित्र जल को 10 दिन में एक बार निकाला जाता है। इस पवित्र जल को निकालने के लिए दिन, वार और तिथि का ज्ञान होना बहुत जरुरी होता है, जो कि मंदिर परिसर से बता दिया जाता है।

मुस्लिम बाप-बेटे ने हिंदू लड़की पर डाला धर्म बदलने का दबाव, पुलिस ने किया गिरफ्तार

क्या NCRET की किताबों से हटा दी गई 'डार्विन की थ्योरी' ? शिक्षा मंत्री बोले- कोरोना महामारी के दौरान...

महिलाओं को मंदिर में खुले बाल लेकर प्रवेश करने से बचना चाहिए, जानिए इससे जुड़े कुछ तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -