भगवान श्री कृष्ण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो कर देंगे आपको हैरान
भगवान श्री कृष्ण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जो कर देंगे आपको हैरान
Share:

भगवान कृष्ण जिन्हें विष्णु जी के 8वें अवतार के रूप में माना जाता है, अक्सर माखन चोर या महाभारत में अर्जुन के सारथी के रूप में याद किया जाता है, जहां उन्होंने युद्ध के दौरान गीता का ज्ञान दिया था। हालाँकि कृष्ण के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य हैं, जैसे कि उनकी मृत्यु की परिस्थितियाँ, उस समय उनकी आयु और उनकी संतान कितनी थी।

श्री कृष्ण का जन्म 3112 ईसा पूर्व में हुआ था और माना जाता है कि वह 125 साल, 8 महीने और 7 दिन तक जीवित रहे थे। मान्यता है की भगवान कृष्ण का जीवन तब समाप्त हुआ जब उन्हें जरा नाम के बहेलिए द्वारा तीर चलाए गए। एक पीपल के पेड़ के नीचे शांति से आराम करते हुए कृष्ण जी को बहेलिए द्वारा एक हिरण समझा लिया गया, फिर दूर से एक तीर छोड़ा, जो कृष्ण जी के पैर के अंघूठे में जा कर लगा। जिससे भगवान कृष्ण जी की मत्यु होगी। भगवान कृष्ण ने अपनी आठ पत्नियों में से प्रत्येक के साथ दस पुत्रों को जन्म दिया जिसके परिणामस्वरूप कुल 80 पुत्र हुए। इन आठ रानियों को अष्ट भार्या भी कहा जाता था जो की रुक्मणी, जाम्बवंती, सत्यभामा, कालिंदी, मित्रबिंदा, सत्या, भद्रा और लक्ष्मणा थी। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने मनुष्यों को आंतरिक प्रेम की अवधारणा के बारे में सिखाने के लिए देवी राधा से विवाह नहीं करने का फैसला किया था।

वेदों के अनुसार, भगवान कृष्ण का रंग सांवला था, ओडिशा की पारंपरिक पट्टा चित्र (कपड़ा कला) में भगवान कृष्ण और विष्णु को हमेशा एक गहरे रंग के साथ चित्रित किया जाता है, इसलिए उन्हें सांवला भी कहा जाता है और भगवान कृष्ण को कान्हा, कन्हैया, श्याम, गोपाल, केशव, द्वारकेश या द्वारकाधीश और वासुदेव जैसे विभिन्न नामों से जाना जाता है। भगवान कृष्ण ने भगवान शिव को बांसुरी भेंट की और इसे बजाने का ज्ञान दिया।

मंदिर जाने से पहले रखे कुछ नियमो का रखें ध्यान, जानिए ज्योतिष शास्त्र क्या कहता है

अर्जुन हुए थे पुनः जीवित, जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा

यूपी के कुछ मंदिरो में वेस्टर्न कपडे पहन कर जाना वर्जित, जानिए कौन से है यह मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -