OMG! दुनिया की सबसे डरावनी जगह है 'कब्रों का तहखाना', 60 लाख कंकाल है दफ़न
OMG! दुनिया की सबसे डरावनी जगह है 'कब्रों का तहखाना', 60 लाख कंकाल है दफ़न
Share:

इस दुनिया में आपको कई अजीब और रहस्यमयी जगह मिल सकती है और वहां के किस्से आपको हैरान और परेशां कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं 'फ़्रेंच कैटकोम्ज़' की। यह फ़्रांस के पेरिस में स्थित है और यहाँ क़रीब 60 लाख डेड बॉडीज़ को संजोया गया है। सुनकर आपके होश उड़ गए होंगे लेकिन यह सच है। आप सभी को बता दें कि पेरिस कैटकोम्ज़ का इतिहास अठारहवीं शताब्दी के अंत में शुरू होता है और यही वह समय था, जब शहर में मुर्दों को दफ़नाने के लिए जगह तक नहीं बची थी। कहा जाता है साल 1785 में यहां इतनी मौते हुईं कि इन्हें किसी दूसरे श्मशान में दफ़नाया नहीं जा सकता था।

इसी के चलते एक बार लगातार बारिश में लाशें कब्रिस्तान से निकलकर सड़कों पर आ गईं। उस समय इस स्थिति को बदलने के लिए शवों को एक सुरंग में डाला जाने लगा और एक ही कब्र में दूसरी जगहों से लाकर शव भरे जाने लगे। कुछ ही समय में यहां क़रीब 60 लाख लाशें जमा कर दी गईं। आपको बता दें कि फ़्रेंच कैटकोम्ज़ में क़रीब 60 लाख लोगों को दफ़नाया गया था और इस जगह को मुर्दों की हड्डियों ओर खोपड़ियों से क़रीब 2.2 किलोमीटर लंबी दीवार के सहारे बनाया गया है।

आज पेरिस में ज़मीन से 20 मीटर गहराई में स्थित इस ख़ौफ़नाक जगह को लोग 'कब्रों का तहखाना' कहकर पुकारते हैं। आज यह जगह पर्यटकों के लिए खुली है और लोग दूर दूर से इसे देखने आते हैं। यहाँ मुर्दों की हड्डियों और खोपड़ियों से बनी क़रीब 2.2 किलोमीटर लंबी दीवार है। कहते हैं कि इस पूरी सुरंग को आज भी पर्यटकों के लिए नहीं खोला गया है। यह सुरंग क़रीब 800 हेक्टेयर में फैली है और इसके कुछ ही हिस्से में लोग घूम सकते हैं।

संसद में पीएम मोदी से मिलने पहुंची 10 वर्षीय अनीशा, बच्ची के सवालों पर हंस पड़े PM

यहाँ दुष्कर्म के आरोपियों को बनाया जा रहा नपुंसक, मांग रहे रहम की भीख

ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को OYO से मिला ये बेहतरीन उपहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -