ये है दुनिया की सबसे ज्यादा स्पीड से चलने वाली कार
ये है दुनिया की सबसे ज्यादा स्पीड से चलने वाली कार
Share:

इटालियन लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना ने हैदराबाद ई-मोटर शो में अपनी नई ऑल-इलेक्ट्रिक कार GT बतिस्ता को लॉन्च कर दिया गया है. यह इलेक्ट्रिक कार भारत की पहली फॉर्मूला ई ग्रैंड प्रिक्स में भी भाग लेने जा रही है. यह कार्यक्रम 11 फरवरी, 2023 को आयोजित किया जाने वाला है. खबरों का कहना है कि इटली में निर्मित, जीटी बतिस्ता ऑफिशियल तौर पर दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली कार है.

कितनी है कीमत और स्पीड?: GT बतिस्ता के मूल्य के बारें में बात की जाए तो 18 करोड़ रुपये है. यह कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 1.86 सेकंड में व 0-200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 4.75 सेकंड में पकड़ने में सक्षम है. इस कार की खासियत यह भी है कि डिसेलेरेशन टेस्ट के केस में, बतिस्ता महज 31 मीटर में 100 किमी प्रति घंटे से 0 तक की रफ्तार कम भी कर सकते है.

इसकी स्पीड के बारें में बात की जाए तो टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है. 120 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक भी प्रदान किया जा रहा है और इसमें 6960 लिथियम-आयन सेल हैं. जीटी बतिस्ता की रेंज की बात करें तो 482 किमी है जो EPA रेटेड है.

सरकार ने क्या कहा?: तेलंगाना सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर्स और उन्नत रसायन विज्ञान सेल के निदेशक सुजय करमपुरी ने बोला है कि “तेलंगाना हमेशा अपने मूल में स्थिरता के साथ विकास और नवाचार के साथ खड़ा रहे. यह हमारा दृढ़ विश्वास है कि इलेक्ट्रिक वाहन सस्टेनेबल मोबिलिटी का फ्यूचर है. हम ग्रीन फ्यूचर के लिए राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा दे रहे है. तेलंगाना का महिंद्रा समूह के साथ बहुत शानदार रिश्ता है, और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए हमें महिंद्रा पर गर्व है."

महिंद्रा ने क्या कहा?: महिंद्रा एंड महिंद्रा के यूरोप बिजनेस के सीईओ गुरप्रताप बोपाराय ने कहा ने इस बारें में बोला है कि, "बतिस्ता अपने वास्तविक रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रौद्योगिकी के शिखर का प्रतिनिधित्व करने का काम भी करता है.  यह कार इंडिया में हैदराबाद ई प्रिक्स सर्किट में भाग लेने के साथ अपनी शुरुआत करने वाली है.

कंपनी ने क्या कहा?: ऑटोमोबिली पिनिनफेरिना के सीईओ पाओलो डेलाचा ने इस बारें में बोला है कि "हैदराबाद ई-मोटर शो का हिस्सा बनकर हम बहुत उत्साहित हैं. हम महिंद्रा समूह के साथ अपने भविष्य के लिए मजबूत सहयोग संबंध स्थापित करने जा रहे है. जल्द ही हम अन्य नई एक्साइटेड जानकारियों को साझा करने वाले है.”

ऑटो और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, 7 बच्चों की दर्दनाक मौत

कम से कम दाम में मिल रही हुंडई और टाटा की ये कार

मात्र 6 लाख में मिल रही ये शानदार कारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -