पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि ख़ुशी से नाचने लगेंगे आप, नितिन गडकरी ने की तैयारी
पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि ख़ुशी से नाचने लगेंगे आप, नितिन गडकरी ने की तैयारी
Share:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बीते शनिवार को एक बड़ा बयान दिया है। जी दरअसल उन्होंने कहा कि, 'ऑटोमोबाइल कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने उनसे वादा किया है कि वे छह महीने के भीतर Flex Fuel वाहनों का विनिर्माण शुरू कर देंगे।' इसी के साथ गडकरी ने 'ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट' को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि, 'सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 प्रतिशत स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों से चलाने की योजना पर काम कर रही है।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि इथेनॉल को पेट्रोल में 20 फीसदी मिलाया जाता है जिससे ये Blended Fuel बनता है और सामान्य पेट्रोल के मुकाबले ये करीब आधी कीमत पर मिलता है।

ऐसे में उन्होंने कहा, "इस हफ्ते, मैंने सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और सियाम के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने मुझसे वादा किया कि वे ऐसे वाहनों के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरू करेंगे, जो एक से अधिक ईंधन से चल सकते हैं।" इसके अलावा अगर केंद्रीय मंत्री गडकरी की माने तो उनके अनुसार जल्द ही भारत में ज्यादातर वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे। जी हाँ, उनका कहना है कि सरकार हरित हाइड्रोजन और अन्य वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रही है।

आप सभी को बता दें कि फ्लेक्स-फ्यूल, गैसोलीन और मेथनॉल या इथेनॉल के मिश्रण से तैयार एक वैकल्पिक ईंधन है। ऐसे में उन्होंने कहा कि टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो जैसी कंपनियों ने पहले ही दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरू कर दिया है। केवल यही नहीं सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए यह भी कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 फीसद स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों में बदलने स्की योजना पर काम कर रही है। आप सभी को बता दें कि फिलहाल महाराष्ट्र में कई सारी जगहों पर इथेनॉल ब्लेंड वाला पेट्रोल मिल रहा है जिसकी कीमत 70 रुपये प्रति लीटर से भी कम होने का दावा किया गया है।

इन राज्यों में भरा-भराकर कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जल्द होंगे इतने रुपए और कम

चुनावी नतीजों का असर: इस महीने के आखिरी में पेट्रोल-डीजल को लेकर आ सकती है ये बड़ी खबर

चुनाव के रिजल्ट से पहले घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नयी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -