यदि बार बार आपकी भी बाइक देती है ये परेशानी तो जान लें कुछ जरुरी बातें
यदि बार बार आपकी भी बाइक देती है ये परेशानी तो जान लें कुछ जरुरी बातें
Share:

यदि आपने कभी बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत का सामना कर लिया है तो आप इस बात को समझते होंगे कि ऐसे वक़्त पर कितना परेशानी को देखना पड़ता है. लेकिन, जरा सोचिए कि यदि आपको बाइक स्टार्ट न होने के कुछ बेसिक वजहों और उसे फिक्स करने के बारे में पता हो तो आप आसानी से इस परेशानी को भी आसानी से हल कर सकते है.  तो चलिए जानते है इसके बारें में.... 

पेट्रोल चेक करें: सबसे पहले ऐसी स्थिति में पेट्रोल चेक करें कि कहीं पेट्रोल ही तो समाप्त नहीं हुआ है. अगर पेट्रोल है तो फिर चेक करें कि कहीं आपकी मोटरसाइकिल को रिजर्व मोड में लगाने की आवश्यकता तो नहीं पड़ रही है. रिजर्व मोड में भी कापी पेट्रोल रहता है.

स्पार्क प्लग साफ करें: स्पार्क प्लग पर कार्बन जम जाने की वजह से भी बाइक स्टार्ट नहीं होती है क्योंकि उसके इंजन को स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त स्पार्क नहीं मिल पाता है. इसीलिए, स्पार्क प्लग चेंक करें और साफ करके फिर से सही तरीके से लगाना चाहिए है. 

सॉकेट/वायर को भी चेक करें: इसी साथ साथ कई बार स्पार्क प्लग सॉकेट और उसका वायर थोड़ा लूज भी हो सकता है, जिसकी वजह से भी वाहन के स्टार्ट होने में परेशानी होती है. उसे भी चेक कर लें और सही से टाइट करके लगाना चाहिए.

बैटरी चेक करें: बाइक की बैटरी कमजोर होने पर भी बाइक स्टार्ट होने में परेशानी आने लग जाती है. सेल्फ स्टार्ट बाइक्स में बैटरी का बहुत महत्वपूर्व रोल होता है. बैटरी वीक होने पर भी बाइक स्टार्ट नहीं होगी. अगर ऐसा है तो इसे चेंज कर लें.

धक्के से स्टार्ट करें बाइक: यदि  इन सब तरीकों से भी बाइक शुरू नहीं होती है तो एक बार धक्का लगाकर स्टार्ट करने का भी प्रयास करके देख लें. कई बार यह कोशिश काफी काम आ जाती है.

पेट्रोल मिलेगा इतना सस्ता कि ख़ुशी से नाचने लगेंगे आप, नितिन गडकरी ने की तैयारी

इन कारों को चलाते समय भूल जाएं पेट्रोल और डीज़ल के खर्च का डर

2 रुपए प्रति किलोमीटर से भी कम का खर्च आता है इन कारों में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -