अब महीनों तक बिना चार्ज के ही चला पाएंगे आप भी ये कार
अब महीनों तक बिना चार्ज के ही चला पाएंगे आप भी ये कार
Share:

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में आये दिन नए-नए अविष्कार देखने के लिए मिल रही है. हाल ही में नीदरलैंड की एक कंपनी ने कई वर्षों के प्रयासों के उपरांत पहली सोलर कार बनाने में सफलता अपने नाम की. जिसे लाइटईयर नाम दिया गया है. कंपनी के दावे के माध्यम से फुल चार्ज पर ये कार लगभग 700 km तक की रेंज देने में सक्षम होने वाली है.

पहली सोलर कार: नीदरलैंड में स्टार्टअप लाइटइयर नाम की एक कंपनी ने ऑटोमोबाइल इलाके में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अपनी पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार को प्रोडक्शन के लिए भेजी जा चुकी है. ये सोलर कार प्रोडक्शन में जाने वाली पहली कार भी बन चुकी है. कई वर्षों से तमाम कंपनियां इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही थी, लेकिन सफलता अब जाकर स्टार्टअप लाइटइयर कंपनी के हाथ लगी. कंपनी का बोलना है कि ये कार 700 km तक को दूरी तय करने में सक्षम होने वाली है. वहीं कंपनी इस कार की डिलीवरी इसी वर्ष नवंबर में शुरू करने वाली है.

बिना चार्जिंग चलेगी महीनों: कंपनी के दावे किए मुताबिक इस सोलर कार को बनाने में 6 वर्ष का वक़्त लग गया. जिसमें कार के इंजीनियरिंग परीक्षण से लेकर विकास, डिज़ाइन और कार के प्रोटोटाइप का परीक्षण भी शामिल है. साथ ही कंपनी का बोलना है कि जिन महीनों में सूरज की अच्छी धूप रहती है, उस समय महीनों तक कार को चार्ज करने की अवश्य नहीं होगी.

बैटरी पैक: लाइटइयर ज़ीरो सोलर कार में के पावर पैक में 60 KW के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. जो कार को 174 hp की पावर देने में कामयाब है. ये कार सिंगल चार्ज पर 625 km की बड़ी रेंज देगी. इस कार में सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर पैनल लगाया है. पैनल की सहायता से इस कार की रेंज में लगभग 70 km तक की अतिरिक्त रेंज और भी ज्यादा बढ़ जाती है. जिससे इस कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की होगी.

कीमत: लाइट ईयर जीरो कार के मूल्य के बारें में बात की जाए तो लगभग 2 करोड़ के आस पास है. क्योंकि इस कार का मुकाबला टेस्ला की कार से होने वाला है.

इस त्योहारों के सीजन पर अपने घर लेकर आएं ये कार

यदि इस दिवाली नई कार लेने का कर रहे है प्लान तो कर लें और इंतजार

BYD Atto 3 या MG ZS आखिर कौन सी कार है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -