राइफल की गोलियां भी झेल जाएगा ये हेलमेट, भारतीय जवानों के लिए कानपुर में बना Kavro Doma 360
राइफल की गोलियां भी झेल जाएगा ये हेलमेट, भारतीय जवानों के लिए कानपुर में बना Kavro Doma 360
Share:

कानपुर: वैश्विक रक्षा उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी MKU लिमिटेड ने मिलिपोल पेरिस में एक अभूतपूर्व नवाचार- कावरो डोमा 360 (Kavro Doma 360) का अनावरण किया है। सुरक्षात्मक हेडगियर में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करते हुए, यह राइफल-रेटेड बैलिस्टिक हेलमेट दुनिया भर में कानून प्रवर्तन अधिकारी और सुरक्षा बल तथा सैन्य कर्मियों के लिए सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए तैयार है। बता दें कि, MKU लिमिटेड उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित है, और यहीं फैक्ट्री में इसे तैयार किया गया है। 

कावरो डोमा 360 की मुख्य विशेषताएं:

दुनिया का पहला यूनिफॉर्म राइफल प्रोटेक्शन हेलमेट:-
कावरो डोमा 360, Ak-47 एमएससी, M80 नाटो बॉल और ,193 राइफल गोलियों जैसे खतरों के खिलाफ समान रूप से सुरक्षा प्रदान करता है। इसका कठोर परीक्षण किया गया है, जिससे अतिरिक्त कवच की आवश्यकता के बिना सिर के 5 क्षेत्रों में 5 राउंड गोलियों के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता साबित हुई है।

पहला बोल्टलेस राइफल सुरक्षा हेलमेट:-
बता दें कि, बोल्ट या धातु भागों के बिना पहले एंटी-राइफल हेलमेट के रूप में प्रतिष्ठित, कावरो डोमा 360 प्रभाव के दौरान प्रवेश के जोखिम को कम करता है। मानक हेलमेट की तुलना में बोल्टलेस शेल डिज़ाइन एके-47 असॉल्ट राइफलों के खिलाफ 40% अधिक सुरक्षा क्षेत्र प्रदान करता है।

<20 मिमी बैक फेस सिग्नेचर (ब्लंट इम्पैक्ट ट्रॉमा):-
एक वैश्विक मिसाल कायम करते हुए, यह राइफल-रेटेड हेलमेट एके-47 गोलियों से प्रभावित होने पर 20 मिमी से कम का बैक फेस सिग्नेचर बनाए रखता है। यह नवीन सुविधा आघात के कारण चोट के जोखिम को काफी कम कर देती है।

गतिशील प्रभाव प्रौद्योगिकी के साथ उन्नत हार्नेस सिस्टम:-
सटीकता के साथ इंजीनियर किया गया, हेलमेट न केवल सीधे प्रभावों से सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि घूर्णी/कोणीय प्रभावों से भी सुरक्षा प्रदान करता है जो चोट या मस्तिष्क की चोटों का कारण बन सकते हैं। टॉप-टू-चिन और साइड-टू-साइड हार्नेस समायोजन उच्चतम स्थिरता और एक आरामदायक फिट सुनिश्चित करता है।

वजन और अधिकतम अनुकूलता:-
एचसीएच स्मॉल के लिए 1.45 किलोग्राम के शुरुआती वजन के साथ, कावरो डोमा 360 को आराम के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन्नत हेड-माउंटेड उपकरणों और लड़ाकू उपकरणों के साथ सहजता से एकीकृत होता है, जिसमें नाइट विजन डिवाइस, संचार उपकरण, मास्क, मेडीबल्स, टॉर्च और अन्य हेड-माउंटेड गियर शामिल हैं।

समर्थन और विज़न:-
MKU के प्रबंध निदेशक श्री नीरज गुप्ता, सेवारत लोगों की सुरक्षा के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं। कावरो डोमा 360, पांच वर्षों के अथक अनुसंधान और विकास का परिणाम है, जो सुरक्षात्मक हेडगियर में एक परिवर्तनकारी छलांग का प्रतीक है। दुनिया भर के सैनिकों और पुलिस की प्रारंभिक प्रतिक्रिया से संकेत मिलता है कि यह केवल अपग्रेड से कहीं अधिक है, जिससे कई मौजूदा हेलमेट अप्रचलित हो गए हैं। इस नवप्रवर्तन का प्रभाव उच्च जोखिम वाले परिदृश्यों पर भी पड़ने की उम्मीद है, जिससे रक्षा उपकरण परिदृश्य में एक असाधारण विकास के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हो जाएगी।

चुनावी राज्य राजस्थान में भाजपा को झटका, वरिष्ठ नेता अमीन पठान ने थामा कांग्रेस का दामन

इटावा में दूसरी ट्रेन में लगी आग, हुआ ये हाल

Newsclick को चीनी फंडिंग, भारत विरोधी प्रोपेगेंडा फ़ैलाने का आरोप, अमेरिकी अरबपति 'सिंघम' को ED का समन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -