बहुत ही कम कीमत पर मिल रही है ये इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स जानकर आप भी हो जाएंगे दीवाने
बहुत ही कम कीमत पर मिल रही है ये इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स जानकर आप भी हो जाएंगे दीवाने
Share:

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते मूल्यों ने लोगों के माथे पर दबाव बना कर रखा हुआ है, देश के कई हिस्सों में नियमित ईंधन का मूल्य एक शतक को पार कर ही चुका है. ऐसे में ग्राहक और वाहन निर्माता दोनों ही ईंधन के अन्य विकल्पों पर ध्यान दे रहे हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। इस दौरान घरेलू वाहन निर्माता कंपनी स्टॉर्म मोटर्स (Storm Motors) ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार स्टॉर्म आर3 (Storm R3) की बिक्री शुरू को भी शुरू कर चुके है, इसकी बुकिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी की जाने  लगी है, जिसके लिए मात्र 10,000 रुपये की बुकिंग राशि भी ली जा रही है। 

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस कार को फिलहाल मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, गुरुग्राम, नोएडा जैसे शहरों में भी बेजी जा रही है. कंपनी इस कार को देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग चरणों में पेश करने की योजना बना भी बना रहे है। शुरुआत में यह कार सिर्फ ऊपर बताए गए शहरों में बिक्री के लिए पेश की जा चुकी है।

कैसी है यह नई इलेक्ट्रिक कार: स्टॉर्म आर3 (Storm R3) इलेक्ट्रिक कार को बीते ऑटो एक्सपो में देश के सामने लॉन्च कर दिया गया था। तीन पहियों और दो दरवाजों वाली यह छोटी कार अपने आकर्षक लुक और डिजाइन की वजह से किसी का भी ध्यान खींचने में सक्षम है। कंपनी ने इसमें 13 kW क्षमता की हाई एफिशिएंसी इलेक्ट्रिक मोटर का भी उपयोग किया है, जो 48 Nm का टॉर्क जेनरेट करने का भी काम करता है। इसके फ्रंट में दो पहिए और पिछले हिस्से में एक पहिया दिया गया है.

कंपनी का दावा है कि स्ट्रॉम आर3 (Storm R3) एक बार चार्ज करने पर 200 किमी तक की ड्राइविंग रेंज भी प्रदान कर रहा है। इस कार को चलाने में महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च कर रही है। जहां तक ​​साइज के बारें में बात की जाए तो इस कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm, ऊंचाई 1,572mm और इसमें 185mm का ग्राउंड क्लियरेंस भी दिया जा रहा है. इस कार का कुल वजन महज 550 किलो है। वजन में हल्की होने की वजह से यह कार अधिक ड्राइविंग रेंज देने में आसानी से सक्षम है।

सिर्फ 3 घंटे और 3 साल की वारंटी में चार्ज: ख़बरों की माने तो आमतौर पर 3 पहिया वाहनों में आगे की तरफ एक पहिया भी दिया जा रहा है। लेकिन इसके फ्रंट में 2 व्हील भी दिए गए है , जो इसके लुक को और भी अलग बनाने का काम कर रहे है। इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा। इसे सामान्य 15 amp होम चार्जर से भी चार्ज कर सकते है। कंपनी इस कार की बैटरी पर 1 लाख किमी या 3 साल की वारंटी दे रही है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है।

कार के अंदर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिल रहा है जिसके साथ कंपनी ने इस कार में सेफ्टी के तौर पर हाई टेंसाइल स्टील का उपयोग किया जा रहा है। इसमें थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट भी है। कंपनी का दावा है कि हमारे इंटरनल क्रैश टेस्ट में प्लेटफॉर्म ने एसयूवी सहित बाजार में मौजूद अन्य कारों की तुलना में बेहतर परिणाम दिखाने का भी काम कर रही है।

कैसे होगी इस इलेक्ट्रिक कार की सर्विस: चूंकि इस कार को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी खरीद सकते है, तो यह एक आसान सवाल है कि जिसकी सर्विसिंग आदि किस तरह से होने वाली है। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, किसी भी घटक की विफलता के केस में, हमारे पास एक मोबाइल सेवा इकाई है जो आपके स्थान पर आ सकता है और घटक को भी आप बदल सकते है।

इतना ही नहीं स्ट्रॉम-आर3 एक इलेक्ट्रिक वाहन है, इसलिए स्ट्रॉम-आर3 को न्यूनतम सर्विसिंग की जरूरत होती है और  जिसमे से अधिकांश को हमारी टीम द्वारा घरेलू स्थान पर किया जा रहा है।

फ्रॉड का शिकार हुई सनी, पैन कार्ड का हुआ गलत इस्तेमाल

जाह्नवी कपूर ने शेयर की अपनी ग्लैमरस तस्वीरें, सोशल मीडिया पर लगी आग

काजोल ने खरीदे 2 आलीशान फ्लैट, कीमत जानकर उड़ेंगे आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -