हवा में केमिकल के खतरे को सूंघ लेगा यह डिटेक्टर, जानिए पूरी खबर
हवा में केमिकल के खतरे को सूंघ लेगा यह डिटेक्टर, जानिए पूरी खबर
Share:

भोपाल: आज के समय में रासायनिक आतंक दुनिया में सबसे बड़े खतरे के रूप में जनम ले रहा है. वही अन्य विनाशक हथियारों की तुलना में इस आतंक के हथियारों से निपटना अभी भी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सबसे बड़ी चुनौती बना चुका है. यदि भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश में ऐसे कैमिकल एजेंट्स से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किया जाना जरुरी हैं. वही ग्वालियर स्थित रक्षा शोध एवं विकास स्थापना (डीआरडीई) स्वदेशी कैमिकल डिटेक्टर और विशेष सूट बना रहा है. जिससे इस तरह के केमिकल हमले रो रोका जा सके.

डीआरडीई का कैमिकल डिटेक्टर रासायिक एवं जैविक हमलों से निपटने में मदद करेंगे. वही ऐसे डिटेक्टर के लिए भारतीय सेना विदेशों पर निर्भर है, परन्तु आने वाले समय में ये उपकरण उन्हें देश में मिल सकेंगे. यह एजेंट्स हवा में गैस के रूप फैलते हैं. और यह डिटेक्टर ऐसे तत्वों की मौजूदगी पहचान लेगा. इसमें ऑडियो अलार्म की सुविधा है. जिसमें दो मोड हैं. यह दो तरीको से रासायनिक से आतंक को पहचानता है. पहला पॉजिटिव, जो नर्व एजेंट्स को पहचान लेता है. और दूसरा नेगेटिव, जो अन्य रासायनिक और विषैले तत्वों के प्रति सचेत करेगा. इसके फायदे की बात की जाए तो यह छोटे आकार वाले जगह जैसे ट्रेनों, बाजारों, एयरपोर्ट और भीड़ वाली जगहों पर इंस्टॉल हो सकेगा.


डिटेक्टर के अतिरिक्त डीआरडीई एक जैविक सूट भी बनाने के करीब है. वही बायोलॉजिकल वॉरफेयर के समय घातक एजेंट्स से बचाएगा. इससे मिलते-जुलते कैमिकल सूट्स पहले ही बनाए जा चुके हैं. इसमें विशेष फैब्रिक की कई शील्ड होंगी, जो घातक कणों को स्किन तक नहीं पहुंचने देंगी. वही डीआरडीई में बन रहा सूट क्वालिटी के मामले में आयातित सूट्स से भी उन्नत होगा डीआरडीई में रासायनिक सूट बनाए जा चुके हैं. वही यह सूट्स का सेना भी उपयोग कर रही है. इसके अलावा यह पहनने में बेहद हल्के हैं और दो अंतरराष्ट्रीय लैब से प्रमाणित हैं. और इसके फायदों की बात की जाए तो यह युद्ध में जवानों, सैन्य क्षेत्रों में बायो एजेंट्स जैसे जानलेवा तत्वों को फैलने से रोकेगा यह एक अच्छा प्रयास है.

Realme ने 5G स्मार्टफोन को टीज किया जारी, जानें संभावित स्पेस्फिकेशन

truecaller Update: ट्रूकॉलर पर आया नया फीचर, ऐसे काम करेगा

Jio के ऐसे प्लान जिनमे मिलेगी 2GB डाटा की सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -