हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा
हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा
Share:

दिल के डॉक्टर्स अक्सर अटैक के समय एस्पिरिन लेने की सलाह देते हैं। एक स्टडी में सामने आया है कि सीने में दर्द के 4 घंटे के भीतर यदि एस्पिरन ली जाए तो हार्ट अटैक से मौत का खतरा कम किया जा सकता है। यह रिसर्च हार्वर्ड के टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में हुई थी। इसका परिणाम आया कि यदि चेस्ट पेन के बाद एस्पिरिन ली जाए तो 13 हजार से अधिक लोगों की जान बचाई जा सकती है।

दिल के दौरे की बढ़ती घटनाओं ने हर किसी में डर उत्पन्न कर दिया है। रोकथाम के लिए सक्रिय जीवनशैली बनाए रखने एवं अपनी जीवनशैली में सुधार करने की सलाह दी जाती है, वहीं प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानना भी अहम है। शोधकर्ताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि एस्पिरिन दिल के दौरे से लोगों की जान बचाने का एक सस्ता एवं प्रभावी तरीका है। लक्षण नजर आने के 4 घंटे के अंदर एस्पिरिन लेना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, सीने में दर्द सबसे महत्वपूर्ण संकेतक होने के बावजूद, बहुत से लोग इससे अनजान हैं।

एस्पिरिन कैसे लें:
शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि एस्पिरिन को अन्य निवारक उपायों के साथ पूरक किया जाना चाहिए। अगर आपको कभी लगे कि सीने में दर्द दिल के दौरे का संकेत हो सकता है, तो 325 मिलीग्राम एस्पिरिन की गोली अपनी जीभ के नीचे रखें या उसे चबाएं। इससे तुरंत राहत मिल सकती है. आप इसे पानी में घोलकर भी पी सकते हैं.

नोट: अगर आपको एस्पिरिन से एलर्जी है तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। बिना वजह रोजाना एस्पिरिन लेना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्मियों में दूध पीना पेट के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए गर्मियों में दूध पीने का सही तरीका

शर्मिंदगी ही नहीं, खर्राटे भी ले सकते हैं इन 7 बीमारियों का कारण, हो जाएं सावधान

ठंड में चावल खाने से होता है बुखार, जानिए क्यों होता है ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -