इन 5 चीजों को उबालकर खाना है ज्यादा फायदेमंद, मिलेंगे भारी फायदे

इन 5 चीजों को उबालकर खाना है ज्यादा फायदेमंद, मिलेंगे भारी फायदे
Share:

खाने से पहले सब्ज़ियों को तलने के बजाय उबालना अक्सर स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि इससे विटामिन, खनिज और अन्य लाभकारी यौगिकों जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद मिलती है। तलने से इन पोषक तत्वों का ह्रास हो सकता है, लेकिन उबालने से वे बरकरार रहते हैं। हालांकि, पोषक तत्वों की हानि को कम करने के लिए सीमित समय के लिए सही मात्रा में पानी में सब्ज़ियों को उबालना महत्वपूर्ण है। पोषक तत्वों से भरपूर बचे हुए पानी का उपयोग ग्रेवी, सूप या सॉस बनाने के लिए किया जा सकता है।

यहां बताया गया है कि उबालने से विभिन्न खाद्य पदार्थों की पोषण सामग्री कैसे प्रभावित होती है:

आलू:
आलू को उनके छिलके सहित उबालने से विटामिन सी और बी सुरक्षित रहता है और तलने की तुलना में उनकी कैलोरी सामग्री कम हो जाती है।

शकरकंद:
शकरकंद को उबालने से बीटा-कैरोटीन सुरक्षित रहता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। बीटा-कैरोटीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

अंडे:
अंडे को उबालने से उनका प्रोटीन उन्हें कच्चा या तला हुआ खाने की तुलना में अधिक पचने योग्य बनाता है, जिससे स्वस्थ सेवन को बढ़ावा मिलता है।

गाजर:
गाजर को उबालने से उनकी कोशिका भित्तियाँ टूट जाती हैं, जिससे बीटा-कैरोटीन का अवशोषण बढ़ जाता है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है।

पालक:
जबकि कच्चा पालक पौष्टिक होता है, उबालने से इसकी ऑक्सालेट सामग्री कम हो जाती है, जिससे शरीर द्वारा आयरन और कैल्शियम का बेहतर अवशोषण होता है।

निष्कर्ष के तौर पर, सब्जियों और कुछ खाद्य पदार्थों को उबालना एक स्वस्थ खाना पकाने का तरीका हो सकता है क्योंकि यह उनके पोषण मूल्य को संरक्षित और बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व अधिक सुलभ हो जाते हैं।

बार–बार होता है बर्फ खाने का मन? तो हो सकती है ये बड़ी वजह

टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, वरना बढ़ जाएगा खतरा

काले और घने बाल पाने के लिए करें इन खास बीजों का इस्तेमाल, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -