भारत में खूब पसंद आ रही है टाटा महिंद्रा की ये कार

इंडिया में अन्य सेगमेंट की कारों की तुलना में लोगों के मध्य SUV सेगमेंट की कारों की बहुत अधिक चर्चा देखने के लिए मिल रही है, बहुत संख्या में लोग ख़रीद भी रहे हैं। जिससे स्पष्ट है कि देश में SUV सेगमेंट जैसी बड़ी कारों की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। वहीं, इन सब के बीच जारी कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया कि वर्ष 2022 में सेल होने वाली हर 5 कारों में से 2 कारें SUV सेगमेंट की है। इस प्रकार यह देखने के लिए मिल रही है कि हैचबैक कारें, SUV की तुलना में पीछे होती हुई दिखाई दे रही है। 

हो रही है SUV's की बंपर बिक्री: SUV सेगमेंट की कारों की बंपर बिक्री से हैचबैक कारों को मार्केट में बहुत संघर्ष करना पड़ रहा है और जिनकी बिक्री में भी गिरावट देखने के लिए मिल रही है। बात अगर बीते 6-7 वर्षों की रिपोर्ट्स की करें तो देश में 2015 में SUV कारों का मार्केट शेयर मात्र 13।5 परसेंट का ही था। वहीं, इस वर्ष इस सेगमेंट की कारों का मार्केट साझा तेजी से बढ़कर 41 परसेंट तक पहुंच चुका है। हैचबैक कारों का मार्केट शेयर 2015 में 49% था। वहीं, वर्ष  2022 में यह सिमटकर सिर्फ 35% ही रह गया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष 6।8 लाख SUV गाड़ियों की बिक्री हुई है और प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मात्र 3।65 लाख कारों को ही खरीद लिया था। बात सिर्फ यही नहीं समाप्त होती है, एंट्री लेवल SUV भी कार मार्केट में अपना दबदबा बना रही है और एंट्री लेवल SUV के मार्केट शेयर की बात करें तो जिसमे आपको 21% की शेयरिंग देखने को मिलती है।

कॉम्पैक्ट एसयूवी का है तगड़ा क्रेज: हैचबैक सेगमेंट की कारों के मध्य SUV सेगमेंट वाहन की बढ़ता स्थान से कई बड़ी कार निर्माता कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को बाजार में किफायती तरीके से पेश करने के लिए अपडेट कर चुकी है । Hyundai company ने Vanue SUV और Maruti Suzuki ने Vitara Brezza के अपडेटेड मॉडल्स को मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है, इसमें Vitara Brezza को एक बढ़िया अपडेट प्रदान किया जा रहा है, जो लोगों के बीच काफी चर्चित है। वहीं, बात अगर Vanue SUV की करें तो इसको एक मिडलाइफ अपडेट प्रदान किया गया है। आपको बता दें कि बीते 2 वर्षों से Kia और Hyundai कम्पनियां, Sonet, Seltos और Creta जैसी तमाम कारों के साथ कार बाजार में अपने पैरों को जमाए हुए थी लेकिन अब Tata Motors ने जिसके उपरांत मार्केट में अपनी पकड़ पहले की अपेक्षा बहुत मजबूत कर लिया है।

बढ़ रही है मांग: तरुण गर्ग, जो कि Hyundai के सेल्स और मार्केटिंग सर्विस डायरेक्टर है, उन्होंने अपनी बात को रखते हुए बोला है कि बाजार में आपको कारों को लेकर जो रुझान दिखाई दे रहे है, उसमें सिर्फ डिमांड का ही नहीं बल्कि सप्लाई का फैक्टर भी काम करता है क्योंकि वैश्विक रूप से सेमीकंडक्टर चिप शॉर्टेज की वजह से यह ऑटोमोबाइल उद्योग काफी प्रभावित हुआ है, आगे भी कहा कि SUV सेल्स का अगर मार्केट साझा देखा जाए तो कॉन्पैक्ट SUV का हिस्सा 50% से भी अधिक है और यह एक खास आंकड़ा है, क्योंकि इससे स्पष्ट होता है कि जो लोग पहली बार कोई गाड़ी लेने वाले हैं, वे लोग भी हैचबैक सेगमेंट की कारों की अपेक्षा SUV कारों को रैंकिंग देने वाले है।

देखें एसयूवी का मार्केट शेयर: Hyundai के सेल्स और मार्केटिंग सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग ने यह भी बोला है  कि कंपनी के पास Venue गाड़ी के 20,000 ऑर्डर पहले से ही पड़े हुए हैं, जो अभी तक ग्राहकों को डिलीवर भी नहीं की गई है। इन सब के साथ ही हाल ही में पेश की गई है New Venue Facelift की भी 15,000 से ज्यादा बुकिंग देखने के लिए मिल रही है। यह आंकड़े नए लॉन्च और अपडेट्स के उपरांत बदले हुए सामने आने वाले है। आपको बता दें कि वर्ष 2021 में Hyundai कम्पनी ने तकरीबन 2।5 लाख SUV की सेल की थी और यह Hyundai कंपनी, Tata Motors को भी टक्कर देती हुई नजर आ रही है। पिछली कुछ रिपोर्ट्स में यह भी देखने के लिए मिल रहा है कि Hyundai का मार्केट शेयर 22%, Maruti Suzuki का 12%, Tata Motors का 18% और Mahindra का 14% है लेकिन बोलेरो को शामिल नहीं किया गया है।

Citroen C3 के बाद इंडिया में जल्द ही लॉन्च हो सकती है ये धाकड़ कार

बड़ी SUV के छक्के छुड़ाने के लिए आ रही Kia Seltos Facelift

जमीन और पानी में इस कार की स्पीड उड़ा देगी आपके होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -