अतिरिक्‍त गुप्तांग के साथ पैदा हुआ यह बच्‍चा

अतिरिक्‍त गुप्तांग के साथ पैदा हुआ यह बच्‍चा

दुनिया में अजीबो-गरीब घटना होती रहती है. अज़रबाइजान गणराज्य में ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहाँ एक बच्चे का जन्म हुआ जिसके पीठ पर अतिरिक्त गुप्तांग था. इस जानकारी के बाद बचे के माँ बाप और डॉक्टर हीरा हो गए थे. डॉक्टरों का मानना है कि यह उसके जुड़वां के परिजीवी (पैरासिटिक ट्विन) का हिस्सा था.

हालांकि, उन्होंने सफल ऑपरेशन कर अतिरिक्त गुप्तांग को हटा दिया. फिलहाल बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. यहां के बता दे कि अज़रबाइजान के बाकू में 18 दिसंबर को एक बच्चा जन्मा. उसके पीठ पर अजीब सा हिस्सा था। वह दिखने में बिल्कुल गुप्तांग जैसा लग रहा था.

बच्चे को इसके बाद फौरन साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक्स में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसकी जांच की. पता लगा कि यह अतिरिक्त गुप्तांग उसके शरीर का हिस्सा नहीं बल्कि उसके पैरासिटिक ट्विन का हिस्सा था, जो मां की कोख में ही नहीं बचा था. वही हिस्सा उसके शरीर से अलग नहीं हो पाया था.

पीडियाट्रिक्स विभाग के मुखिया गुंडूज अगायेव ने कहा, “बच्चा घर पर है. धीमे-धीमे उसकी स्थिति में सुधार हो रहा है. बच्चे की पहचान और उसके परिजन की जानकारी गोपनीय रखी गई है. सर्जरी के दौरान मौजूद एक अन्य डॉक्टर का कहना है, “ऐसा कैसे हो सकता है कि एक बच्चे के शरीर का बचा हिस्सा दूसरे बच्चे (जुड़वां) के में आ जाए? यह बेहद डराने वाली स्थिति जैसा है.”

अब डायबिटीज के रोगियों को मिलेगी इंजेक्शन से मुक्ति

विकास मे ढिलाई नही बरती जाएगी -नीतीश कुमार

होमगार्ड के जवान की पीट-पीटकर हत्या