बैंकों में पांच दिनी हफ़्ता किए जाने पर हो रहा विचार
बैंकों में पांच दिनी हफ़्ता किए जाने पर हो रहा विचार
Share:

नई दिल्ली : बैंकों में पांच कार्य दिवस का हफ्ता किए जाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. इसके लिए इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच पहले दौर की बातचीत हो चुकी है. दूसरे दौर की बातचीत के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि अभी बैंकों में हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. लेकिन इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) और बैंक यूनियनों के बीच हुई पहले दौर की बैठक में हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करने पर विचार कर रहे हैं .यदि ऐसा हुआ तो हर शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी .

अभी बैंक कर्मचारी हर दिन करीब साढ़े छह घंटे काम करते हैं.बैठकों में बैंक यूनियनों ने कहा कि वे ग्राहकों को अतिरिक्त समय देने को तैयार हैं, पर उन्हें 5-दिन का हफ्ता चाहिए. जबकि सरकार का मानना है कि बैंकों के पास ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में बैंकों को कैश डिपॉजिट, नए खाते खुलवाना, एफडी बनवाना, एफडी तुड़वाना और पासबुक में एंट्री जैसे कामों के लिए ज्यादा समय देना चाहिए.

बता दें कि सरकार बैंक यूनियनों की मांग से सैद्धांतिक रूप से राजी है. जहाँ 24x7 कामकाज की अनिवार्य जरूरत हो, वहां किसी सेक्टर में पांच दिन के सप्ताह की मांग उठाना आश्चर्यजनक है.यदि यह मांग मान ली गई तो हो सकता है बैंक सुबह 10 बजे के बजाय 9:30 बजे खुले और शाम 4 बजे तक ग्राहकों के काम निपटाएगी. 

यह भी देखें

स्विस बैंकों में जमा कालाधन जल्द होगा उजागर

एडवेंचर स्पोर्ट्स कंपनी संचालक के विदेशी बैंक खातों में 30 करोड़ जमा का पता चला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -