ये आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, न दोहराएं इन्हें
ये आदतें बढ़ा देती हैं आपका वजन, न दोहराएं इन्हें
Share:

बढ़ते वजन के लिए हमारी दिनचर्या और कुछ ऐसी आदतें जिम्मेदार होती हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता. कई लोग अपने मोटापे से परेशान हैं तो कुछ वजन न बढ़ने के कारण परेशान हैं. वजन बढ़ने से जहां एक ओर शरीर बेडौल और भद्दा दिखाई देने लगता है, वहीं दूसरी ओर हमारे शरीर में कई प्रकार की बिमारियां भी घर कर लेती हैं. वजन अगर जरूरत से ज्यादा कम है तो यह जानना जरूरी है कि आपको ऐसी कौन सी आदतें हैं, जो तेजी से वजन बढ़ाते हैं. इन आदतों को बदल कर आप अपना वजन भी कंट्रोल में रख सकते हैं और बिमारियों से भी बच सकते हैं. आइये जानते हैं उन तरीकों को.

नींद में कमी
यदि आप पूरी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं तो यह आदत आपका वजन बढ़ा सकती है. पूरी नींद नहीं लेने से शरीर में वजन बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है, जिसके कारण वजन बहुत जल्दी बढ़ता है. ऐसे में करीब 7 से 8 घंटे जरूर सोएं.

एक्सरसाइज न करना
हमारे शरीर का वजन एक्सरसाइज न करने से भी बढ़ जाता है, इसलिए रोज एक्सरसाइज करने की आदत जरूर डालें. एक्सरसाइज नहीं करेंगे, तो शरीर की कैलोरी बर्न नहीं होगी और फैट की मात्रा बढ़ जाती है.

डाइट में प्रोटीन की कमी
यदि आप अपने भोजन में प्रोटीन वाले भोज्य पदार्थ नहीं लेते हैं तो इससे भी आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है. खाने में दूध, दही या अंडे का सेवन जरूर करें. ऐसा ना करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रोसेस धीमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ने लगता है.

टीवी देखते हुए खाना 
यदि आप टीवी, लैपटॉप आदि पर प्रोग्राम या फिल्म देखते हुए खाना खाते हैं तो इससे ओवर ईटिंग हो जाती है. ऐसे में आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ सकती है, इसलिए खाना खाते हुए किसी और चीज में ध्यान ना लगाएं.

कुछ इस तरह बढ़ा सकते हैं अपना रनिंग स्टैमिना, जानें दौड़ने के सही तरीके

पेट की चर्बी कम करेगा पार्श्वकोणासन, जानें क्या हैं लाभ

नींबू से दूर होगी चेहरे की जिद्दी छइयां, अपनाएं ये तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -