नींबू से दूर होगी चेहरे की जिद्दी छइयां, अपनाएं ये तरीका

काम का टेंशन, भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, प्रदूषण आदि का असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर दिखाई देने लगता है. स्किन की देखभाल अगर ठीक से ना की जाये तो उस पर पड़ने वाले हर निशान साफ़ देखे जा सकते हैं. वहीं त्वचा की ठीक ढंग से देख-रेख न करने से पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयां होने की समस्या कम उम्र में ही नजर आने लगता है. झाइयों की समस्या इतनी जिद्दी होती है कि जल्दी स्किन से जाती नहीं है. इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा. आइये जानते हैं कैसे करें इन्हें दूर.  

क्या है पिगमेंटेशन यानी झाइयां
पिगमेंटेशन या झाइयां त्वचा पर पड़ने वाले काले धब्बों को कहते हैं. इसे हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है. किसी के चेहरे पर इसके निशान छोटे होते हैं, तो किसी के काफी बड़े. 

हाइपरपिगमेंटेशन के कारण
धूप में अधिक देर तक घूमना-फिरना.
त्वचा का किसी कारणवश क्षतिग्रस्त होना.
शरीर में हार्मोनल बदलावों का होना.
अनुवांशिक.
एलर्जी.

झाइयों को इन घरेलू उपायों से हटाएं

कच्चा आलू - एक कच्चे आलू को आधा काट लें. कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की डालें. आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़ें. 10 मिनट छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. एक महीने तक इसे दिन में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं. झाइयां दूर हो जाएंगी. 

नींबू- एक नींबू का रस कटोरी में निकालें. इसमें शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे तब तक लगाएं, जब तक की झाइयां कम न हो जाएं. दिन में दो बार लगाएं. नींबू के रस में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होते हैं. शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये दोनों ही गुण झाइयों का इलाज कर सकते हैं.

नैचरल तरीके से बढ़ा सकते हैं आप अपने बट का साइज

नींबू फ्रिज में रखना होता है लाभकारी, जानिए इसके फायदे

स्किन, सेहत और बालों के लिए काफी लाभकारी है चावल का पानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -