गंजेपन से बचाएंगी ये तीन चीजें, दूर होगी हेयरफॉल की परेशानी
गंजेपन से बचाएंगी ये तीन चीजें, दूर होगी हेयरफॉल की परेशानी
Share:

आजकल की खराब जीवनशैली में पोषण की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है। महिला हो या पुरुष आजकल हर कोई बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा है। हालाँकि एक दिन में लगभग 100 बाल झड़ना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपके इससे अधिक बाल झड़ते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, चिकित्सीय समस्याएं, हार्मोनल परिवर्तन और तनाव इसका कारण हो सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्या को दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल स्वस्थ रहें तो इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

हरी सब्जियां
अगर आप रोजाना हरी सब्जियां खाएंगे तो आपके बाल मजबूत और खूबसूरत बनेंगे क्योंकि इनमें आयरन और जरूरी विटामिन होते हैं। आयरन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। बालों को आयरन की जरूरत होती है. इससे बालों की जड़ों तक कई जरूरी पोषक तत्वों का पहुंचना मुश्किल हो जाता है, इसलिए स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। अपने आहार में पालक, मेथी, केल और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियाँ शामिल करें।

अंडा
अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं जो बालों के लिए आवश्यक है। रोजाना एक अंडा खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं। इसलिए बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए। अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो टोफू, सोयाबीन, पनीर और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन सी
बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अम्लीय फलों को शामिल करना भी आवश्यक है क्योंकि इनमें बालों के लिए आवश्यक विटामिन सी होता है। यह आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और बालों को कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। अपने आहार में नींबू, संतरा, मोसंबी, कीवी जैसे फलों को शामिल करें। इससे आपके बाल और त्वचा चमकदार हो जाएगी.

आज की व्यस्त जीवनशैली में बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके आप अपने बालों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं।

डाइटीशियन की सलाह: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, 40% हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा सकेंगे बचाव

जेन-जेड में कैंसर के बढ़ते मामले हैं चिंताजनक, डॉक्टर ने सुझाए बचाव के लिए जरूरी उपाय

इन लक्षणों का मतलब है कि शुगर लेवल कम हो गया है, लक्षणों पर तुरंत ध्यान दें अन्यथा कोमा हो सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -