जेन-जेड में कैंसर के बढ़ते मामले हैं चिंताजनक, डॉक्टर ने सुझाए बचाव के लिए जरूरी उपाय
जेन-जेड में कैंसर के बढ़ते मामले हैं चिंताजनक, डॉक्टर ने सुझाए बचाव के लिए जरूरी उपाय
Share:

हाल के अध्ययनों से एक चिंताजनक प्रवृत्ति का पता चला है: जेनरेशन जेड, जिसे आमतौर पर जेन-जेड के रूप में जाना जाता है, के बीच कैंसर के मामलों में वृद्धि हुई है। यह जनसांख्यिकीय, जिसमें 1990 के दशक के अंत और 2010 के प्रारंभ के बीच पैदा हुए व्यक्ति शामिल हैं, विभिन्न प्रकार के कैंसर निदान में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जा रही है।

कारकों को समझना

जीवनशैली विकल्पों का प्रभाव

इस वृद्धि में योगदान देने वाला एक महत्वपूर्ण कारक जेन-जेड के बीच प्रचलित जीवनशैली विकल्प है। प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया के आगमन के साथ, गतिहीन आदतें तेजी से आम हो गई हैं। यह जनसांख्यिकीय अक्सर लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताता है, जिससे शारीरिक गतिविधि का स्तर कम हो जाता है और आहार संबंधी आदतें खराब हो जाती हैं।

वातावरणीय कारक

इसके अलावा, पर्यावरणीय कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जेन-जेड वायु और जल प्रदूषकों सहित कई पर्यावरणीय प्रदूषकों के संपर्क में है, जो कैंसर के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं।

जेन-जेड से प्रभावित कैंसर के प्रकार

त्वचा कैंसर

जेन-जेड को प्रभावित करने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर में से त्वचा कैंसर प्रमुख रूप से सामने आता है। पराबैंगनी (यूवी) विकिरण का अत्यधिक संपर्क, मुख्य रूप से सूरज और टैनिंग बेड से, मेलेनोमा और गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर की बढ़ती घटनाओं में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

फेफड़े का कैंसर

एक और चिंताजनक प्रवृत्ति जेन-जेड के बीच फेफड़ों के कैंसर के मामलों में वृद्धि है, जो मुख्य रूप से युवा वयस्कों के बीच धूम्रपान और वेपिंग के बढ़ते प्रचलन के लिए जिम्मेदार है।

कोलोरेक्टल कैंसर

इसके अतिरिक्त, 20 और 30 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में कोलोरेक्टल कैंसर के निदान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जनसांख्यिकीय रूप से इस प्रकार के कैंसर के लिए पारंपरिक रूप से कम जोखिम वाला माना जाता है।

डॉक्टर की सिफ़ारिशें

सूर्य सुरक्षा पर जोर देना

त्वचा कैंसर के मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ मेहनती धूप से सुरक्षा उपायों की वकालत करते हैं। इनमें ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का नियमित उपयोग, चरम धूप के घंटों के दौरान छाया की तलाश करना और टोपी और धूप का चश्मा जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनना शामिल है।

स्वस्थ आदतों को बढ़ावा देना

जेन-जेड के बीच कैंसर के खतरे को कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों को प्रोत्साहित करना अनिवार्य है। चिकित्सक दैनिक दिनचर्या में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करने, फलों और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार अपनाने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और शर्करा युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करने की सलाह देते हैं।

धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम

फेफड़ों के कैंसर की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर युवा वयस्कों की जरूरतों के अनुरूप धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रमों के महत्व पर जोर देते हैं। इसके अतिरिक्त, फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जेन-जेड के बीच वेपिंग की लोकप्रियता को रोकने के प्रयासों को आवश्यक माना जाता है।

प्रारंभिक जांच और जांच

इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए शीघ्र जांच और पता लगाने के उपायों की वकालत करना महत्वपूर्ण है। जेन-जेड को नियमित स्वास्थ्य जांच और स्व-परीक्षा के महत्व के बारे में शिक्षित करना व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए सशक्त बनाता है। जेन-जेड के बीच कैंसर का बढ़ता प्रसार निवारक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। जीवनशैली कारकों को संबोधित करके, जागरूकता को बढ़ावा देकर और प्रारंभिक हस्तक्षेप रणनीतियों को लागू करके, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों का लक्ष्य युवा पीढ़ी पर कैंसर के प्रभाव को कम करना है।

इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर वेट लॉस तक... कई चीजों के लिए फायदेमंद है ये पानी

एग्जाम के दौरान बच्चों से करवाएं ये योगासन, नहीं होगा स्ट्रेस

खुलकर रोने से होते है कई फायदे, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -