डाइटीशियन की सलाह: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, 40% हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा सकेंगे बचाव
डाइटीशियन की सलाह: अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, 40% हार्ट प्रॉब्लम्स से बचा सकेंगे बचाव
Share:

समग्र कल्याण के लिए स्वस्थ हृदय बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और ऐसा करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक आहार विकल्प है। प्रमुख आहार विशेषज्ञों के अनुसार, अपने दैनिक भोजन में कुछ प्रमुख तत्वों को शामिल करने से हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा 40% तक कम हो सकता है। आइए इन आहार संबंधी अनुशंसाओं पर गौर करें और समझें कि वे आपके हृदय स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं।

1. ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ: दिल का सबसे अच्छा दोस्त

ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने हृदय-सुरक्षात्मक गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन), अलसी, चिया बीज और अखरोट जैसे ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है।

2. फलों और सब्जियों की रंग-बिरंगी विविधता: प्रकृति की औषधि

फल और सब्जियाँ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। पत्तेदार साग, जामुन, खट्टे फल, गाजर और बेल मिर्च सहित रंगीन उत्पादों की एक विविध श्रृंखला का लक्ष्य रखें। ये खाद्य पदार्थ रक्तचाप को नियंत्रित करने, धमनी कार्य में सुधार करने और हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

3. साबुत अनाज: फाइबर पावरहाउस

परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज पर स्विच करने से हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर मिलते हैं। जई, क्विनोआ, ब्राउन राइस, साबुत गेहूं की ब्रेड और जौ जैसे साबुत अनाज के विकल्प चुनें। फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त शर्करा को स्थिर करने और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देने में मदद करता है, ये सभी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

4. स्वस्थ वसा: बुद्धिमानी से चुनें

सभी वसा समान नहीं बनाई जाती हैं, और अस्वास्थ्यकर वसा के बजाय स्वस्थ वसा का चयन हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। अपने आहार में एवोकाडो, जैतून का तेल, नट्स और बीज जैसे स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें। कम मात्रा में सेवन करने पर ये वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकते हैं, सूजन को कम कर सकते हैं और हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

5. सोडियम और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें: अपने दिल को सुरक्षित रखें

अत्यधिक सोडियम का सेवन और अस्वास्थ्यकर वसा और एडिटिव्स से भरपूर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ उच्च रक्तचाप और हृदय रोग में योगदान कर सकते हैं। प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम करके अपने सोडियम सेवन का ध्यान रखें। इसके बजाय, हृदय स्वास्थ्य में सहायता के लिए जड़ी-बूटियों, मसालों और प्राकृतिक मसालों के साथ अपने भोजन का स्वाद चखें।

अपने हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

इन पांच आवश्यक तत्वों को अपने आहार में शामिल करने से हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा काफी कम हो सकता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना, प्रसंस्कृत विकल्पों को सीमित करना और खाने के प्रति संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखना याद रखें। आहार विकल्पों के माध्यम से अपने दिल के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर, आप संभावित दिल की समस्याओं से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं और एक जीवंत, पूर्ण जीवन का आनंद ले सकते हैं।

EPFO का बड़ा ऐलान, बढ़ा दिया ब्याज

श्वेत पत्र क्या है? कैसे, कब और किसके द्वारा किया जाता है इसका उपयोग

'नहीं बढ़ेगी आपके लोन की EMI...', RBI ने उठाया ये बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -