घर पर मौजूद ये चीजें करेगी नेचुरल फेशियल ब्लीच का काम, ऐसे करें इस्तेमाल
घर पर मौजूद ये चीजें करेगी नेचुरल फेशियल ब्लीच का काम, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

हाल के दिनों में चेहरे की ब्लीचिंग ने लोगों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। यह चेहरे के अनचाहे बालों का रंग हल्का करके त्वचा को चमकदार बनाता है। हालाँकि, व्यावसायिक ब्लीच में मौजूद रसायनों की अधिकता त्वचा की लालिमा और कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। ऐसे में प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके घर पर ही ब्लीच बनाना अधिक सुरक्षित और फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

नींबू का रस अपने प्राकृतिक ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इस ब्लीच को बनाने के लिए नींबू के रस को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर काले धब्बे या रंजकता वाले क्षेत्रों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी पाउडर को सादे दही के साथ मिलाने पर एक शक्तिशाली पेस्ट बनता है। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्दी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है, जबकि दही एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है।

टमाटर आधारित ब्लीच के लिए टमाटर का गूदा निकालें और उसमें गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। यह प्राकृतिक ब्लीच आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

घरेलू प्राकृतिक ब्लीच बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल में बराबर मात्रा में खीरे का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह मिश्रण आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है और इसे एक स्वस्थ चमक दे सकता है।

ये प्राकृतिक ब्लीच व्यंजन व्यावसायिक ब्लीच का एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करते हैं, क्योंकि ये हानिकारक रसायनों से मुक्त होते हैं। इन उपायों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से आपको बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के एक चमकदार और स्वस्थ रंगत प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। तो, रसायन युक्त उत्पादों को अलविदा कहें और चमकदार त्वचा के लिए प्रकृति की अच्छाइयों को अपनाएं।

क्या चाय में दूध डालना पंहुचा सकता है नुकसान? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

पेट और कूल्हों की चर्बी से छुटकारा दिला सकती हैं ये 2 ट्रिक्स

मोटापे से जुड़ी मानसिक समस्याओं को दूर करने का रास्ता, ताजा स्टडी में सामने आया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -