पेट और कूल्हों की चर्बी से छुटकारा दिला सकती हैं ये 2 ट्रिक्स
पेट और कूल्हों की चर्बी से छुटकारा दिला सकती हैं ये 2 ट्रिक्स
Share:

आजकल के समय में बढ़ता मोटापा हर किसी के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम वर्कआउट या डाइटिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी रहती है। मोटापा न केवल किसी के व्यक्तित्व पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है बल्कि उन्हें समय से पहले विभिन्न बीमारियों की चपेट में भी ले आता है। जबकि लोग शरीर के अन्य हिस्सों में वसा कम करने का प्रबंधन करते हैं, पेट और कूल्हे की वसा कम करना कई लोगों के लिए एक कठिन काम लगता है।

हालाँकि, कुछ योग आसनों के नियमित अभ्यास से पेट और कूल्हे की चर्बी को आसानी से कम करने में मदद मिल सकती है। आइए जानें कि कैसे ये दो योगासन पेट और कूल्हे की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

भुजंगासन (कोबरा मुद्रा):
भुजंगासन का अभ्यास करने से पेट की मांसपेशियों को खींचने में मदद मिलती है, जो उस क्षेत्र में वसा जलाने में सहायता करती है। इसके अतिरिक्त, यह मुद्रा जांघों, कूल्हों और पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करती है। भुजंगासन को कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन को करने से पहले रीढ़ की हड्डी को तैयार करना जरूरी है ताकि भुजंगासन करते समय उस पर अचानक दबाव न पड़े।

रीढ़ की हड्डी को तैयार करने के लिए दोनों पैरों को आगे की ओर फैलाकर बैठें। दोनों हाथों से पैर की उंगलियों को छूने का प्रयास करते हुए आगे झुकें।

अब, कोबरा पोज़ शुरू करें। दोनों हाथों को कंधों के पास रखें। कोहनियाँ ऊपर की ओर मुड़ी हुई होनी चाहिए। पेट का निचला हिस्सा जमीन को छूना चाहिए और ऊपर की ओर देखते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाने की कोशिश करें। शुरुआत में लगभग 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। फिर, धीरे-धीरे अवधि को एक मिनट तक बढ़ाएं।

भुजंगासन के दौरान गहरी सांस लेने का अभ्यास करें, गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। 30 सेकंड से शुरू करें और धीरे-धीरे अवधि को एक मिनट तक बढ़ाएं।

त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा):
त्रिकोणासन शरीर में तनाव पैदा करने में कारगर है, जो अतिरिक्त चर्बी को कम करने में कारगर माना जाता है। यह पेट और कमर क्षेत्र में वसा को लक्षित करता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से जांघों और भुजाओं में जमा वसा को जलाने में भी मदद मिलती है। त्रिकोणासन करने के लिए योगा मैट पर खड़े हो जाएं और अपने पैरों के बीच करीब दो फीट की दूरी बना लें। अपनी भुजाओं को शरीर के समानांतर रखें।

फिर, अपनी बाहों को बगल में फैलाएं और बाएं हाथ को छत की ओर रखते हुए दाहिने हाथ से दाहिने पैर को छूने की कोशिश करें। शरीर के निचले हिस्से को दृढ़ रखें और अपने ऊपरी शरीर को बगल में झुकाएं। सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया के दौरान घुटने मुड़े नहीं। दाएं हाथ से दाएं टखने को छूने की कोशिश करें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर खींचें, दोनों हाथों को एक सीधी रेखा में रखें।

इस स्थिति को लगभग 30 सेकंड तक बनाए रखें, जिससे पूरे समय स्थिर श्वास सुनिश्चित हो सके। फिर, प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं और दूसरी तरफ भी यही दोहराएं। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं।

निष्कर्षतः, इन योग आसनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पेट और कूल्हे की चर्बी को कम करने में प्रभावी रूप से मदद मिल सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए नियमित अभ्यास के साथ-साथ स्वस्थ आहार और जीवनशैली बनाए रखना आवश्यक है। स्वस्थ शरीर और दिमाग की यात्रा में बेहतर परिणामों के लिए धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे इन अभ्यासों की तीव्रता और अवधि बढ़ाएं।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -