सनबर्न से बचाएंगी किचन की ये 4 चीजें, एक्सपर्ट से जानिए
सनबर्न से बचाएंगी किचन की ये 4 चीजें, एक्सपर्ट से जानिए
Share:

सनबर्न उचित सुरक्षा के बिना बाहर बिताए गए बहुत अधिक समय का एक दर्दनाक अनुस्मारक हो सकता है। जबकि सनस्क्रीन एक आम प्रयोग है, रसोई में आश्चर्यजनक चीजें हैं जो राहत दे सकती हैं और सनबर्न को रोक सकती हैं। विशेषज्ञ की सलाह से रसोई की चार आवश्यक वस्तुओं का पता चलता है जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने और आराम देने में मदद कर सकती हैं।

1. एलोवेरा जेल: प्रकृति का सुखदायक बाम

यह क्यों काम करता है:

एलोवेरा जेल अपने प्राकृतिक उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर, यह धूप से झुलसी त्वचा को तुरंत राहत देता है। इसका शीतलन प्रभाव दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करता है, जबकि इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं।

अनुभवी सलाह:

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. सारा ग्रीन तत्काल राहत के लिए धूप से झुलसे क्षेत्रों पर सीधे एलोवेरा जेल लगाने की सलाह देती हैं। वह ताजा जेल तक आसान पहुंच के लिए रसोई में गमले में लगा एलोवेरा का पौधा रखने की सलाह देती हैं।

2. खीरे के टुकड़े: ठंडे और शांत करने वाले

वे क्यों काम करते हैं:

खीरे के टुकड़े सिर्फ स्पा के दिनों के लिए नहीं हैं; वे धूप से झुलसी त्वचा को भी राहत दे सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और पानी की मात्रा से भरपूर खीरा त्वचा को नमी प्रदान करने और जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। उनका शीतलन प्रभाव सूजन और परेशानी को कम करता है।

अनुभवी सलाह:

त्वचा देखभाल विशेषज्ञ लिसा चेन के अनुसार, धूप से झुलसी त्वचा पर ठंडे खीरे के टुकड़े रखने से तुरंत राहत मिल सकती है। वह ताज़गी देने वाले उपाय के लिए खीरे को रेफ्रिजरेटर में रखने का सुझाव देती हैं।

3. दलिया: किचन स्टेपल से आराम दें

यह क्यों काम करता है:

ओटमील कई त्वचा देखभाल लाभों वाला एक बहुमुखी घटक है। जब इसे शीर्ष पर लगाया जाता है, तो यह त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है, नमी को बनाए रखता है और सूजन को कम करता है। इसके खुजली-रोधी गुण सनबर्न के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करते हैं।

अनुभवी सलाह:

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. एमिली रॉबर्ट्स ओटमील स्नान करने या धूप से जले हुए क्षेत्रों पर ओटमील का पेस्ट लगाने की सलाह देते हैं। वह जई को बारीक पीसकर पाउडर बनाने और पानी के साथ मिलाकर सुखदायक पेस्ट बनाने की सलाह देती हैं।

4. ग्रीन टी बैग्स: प्रकृति के एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग

वे क्यों काम करते हैं:

ग्रीन टी को एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) की उच्च सांद्रता के लिए बेशकीमती माना जाता है। जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो ग्रीन टी मुक्त कणों को निष्क्रिय करके और सूजन को कम करके धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत में मदद कर सकती है।

अनुभवी सलाह:

त्वचा देखभाल विशेषज्ञ डॉ. माइकल वोंग हरी चाय बनाने और धूप से झुलसी त्वचा पर लगाने से पहले टी बैग्स को ठंडा होने देने का सुझाव देते हैं। वह आगे की जलन से बचने के लिए कोमल, थपथपाने वाली हरकतों का उपयोग करने की सलाह देते हैं। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में रसोई की इन जरूरी चीज़ों को शामिल करने से सनबर्न से प्रभावी राहत और सुरक्षा मिल सकती है। चाहे वह एलोवेरा जेल के ठंडे गुण हों या ओटमील के सुखदायक प्रभाव, ये प्राकृतिक उपचार आपकी त्वचा की देखभाल के लिए एक सरल और किफायती तरीका प्रदान करते हैं।

हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं ये 4 टिप्स

बच्चे को पाउडर वाला दूध पिलाने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

गलत तरीके से खाते हैं खीरा तो हो जाए सावधान, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -