क्या चाय में दूध डालना पंहुचा सकता है नुकसान? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या चाय में दूध डालना पंहुचा सकता है नुकसान? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

भारत में चाय महज एक पेय पदार्थ नहीं है; यह भावनाओं का प्रतीक है। लोग चाय का सेवन सिर्फ स्वास्थ्य लाभ के लिए ही नहीं बल्कि इसके स्वाद के लिए भी करते हैं। डॉक्टरों द्वारा हरी चाय को एक स्वस्थ विकल्प के रूप में अपनाने की वकालत करने के बावजूद, कई लोग इसके स्वाद की प्राथमिकताओं के कारण इसे अपने आहार में शामिल करने के लिए संघर्ष करते हैं।

चाय के फायदे:
विशेषज्ञों के मुताबिक चाहे ग्रीन टी हो या ब्लैक टी, दोनों में कैटेचिन, ईजीसीजी और पॉलीफेनोल्स होते हैं। ये घटक दिमाग को आराम देने, शरीर में सूजन को कम करने और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। चाय स्टेम कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है और शरीर की खुद की मरम्मत करने की क्षमता को बढ़ाती है।

काली चाय के स्वास्थ्य लाभ:
आम ग़लतफ़हमियों के विपरीत, काली चाय स्टेम कोशिकाओं के विकास को भी उत्तेजित करती है। किण्वित होने के बावजूद काली चाय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहती है।

चाय में दूध मिलाने के नुकसान:
डेयरी या गाय के दूध में वसा होता है, जो चाय का स्वाद तो बढ़ाता है लेकिन चाय में मिलाने पर साबुन के बुलबुले बनाता है। ये बुलबुले पॉलीफेनॉल और कैटेचिन को फंसा लेते हैं, जिससे शरीर में उनका अवशोषण रुक जाता है।

विभिन्न प्रकार की चाय का मिश्रण:
विभिन्न प्रकार की चाय को मिलाने से उनका पोषण मूल्य कम हो सकता है क्योंकि पोषक तत्व ठीक से अवशोषित नहीं हो पाते हैं। विशेषज्ञ अधिकतम लाभ के लिए बिना चीनी और दूध वाली चाय का सेवन करने की सलाह देते हैं। कई प्रकार की चाय को मिलाने से उनके पोषण मूल्य में काफी वृद्धि हो सकती है, लेकिन यह सभी प्रकार की चाय पर लागू होता है।

निष्कर्षतः, चाय सिर्फ एक पेय नहीं है; यह भावनाओं से जुड़ा एक सांस्कृतिक प्रतीक है। हालांकि इसका स्वाद अक्सर उपभोग के पैटर्न को प्रभावित करता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। चाय की गतिशीलता को समझकर और इसके सेवन के बारे में जानकारीपूर्ण विकल्प चुनकर, व्यक्ति आनंद और कल्याण दोनों के लिए इसकी पूरी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -