हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करती हैं यह चीजें
हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करती हैं यह चीजें
Share:

त्वचा में मेलेनिन  की मात्रा ज्यादा हो जाने पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती हैं. हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या होने पर त्वचा का रंग धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है. लड़कियां इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिलने वाली ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- नींबू में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है. जो त्वचा को ब्लीच करने में सहायक होता है. रोजाना नींबू का इस्तेमाल करने से हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है. नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. अगर आपकी त्वचा  सेंसटिव है तो नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 

2- आलू में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं .चेहरे पर आलू का रस लगाने से हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो जाती है. 

3- अगर आप हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें. इसमें भरपूर मात्रा में एसिडिक गुण मौजूद होते हैं जो पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. 

4- त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

 

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

दिल को स्वस्थ रखता है हल्दी का तेल

शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है शहद का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -