दिल को स्वस्थ रखता है हल्दी का तेल

दिल को स्वस्थ रखता है हल्दी का तेल

हल्दी हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, पर क्या आपको पता है कि सिर्फ हल्दी ही नहीं बल्कि हल्दी का तेल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी के तेल को हल्दी के पौधे की जड़ों से निकाला जाता है. इस तेल में हल्दी की तरह ही भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हल्दी का तेल शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

1- अगर आप के जोड़ों और मसल्स में दर्द रहता है तो हल्दी के तेल से मसाज करें. हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों और मसल के दर्द से आराम दिलाते हैं. 

2- दिल के मरीजों के लिए हल्दी का तेल बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी के तेल में बना खाना खाने से शरीर में रक्त का बहाव सही रहता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. हल्दी का तेल खाने से हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

3- हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी माइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. 

4- हल्दी के तेल में डिप्रेशन कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप शांत और आराम महसूस करना चाहते हैं तो हल्दी के तेल की कुछ बूंदों को लेकर हवा में फैलाएं. रात में सोने से पहले ऐसा करने से आपका तनाव कम हो जाएगा और मूड फ्रेश हो जाएगा.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आलूबुखारा

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं यह आहार

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा पनीर

?