कैल्शियम की कमी में दिखाई देने लगते है ये लक्षण
कैल्शियम की कमी में दिखाई देने लगते है ये लक्षण
Share:

शरीर तभी पूरी तरह से स्वस्थ रहता है जब इसे सभी तरह के पोषक तत्व प्राप्त हो.पर अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो उसके लक्षण बहुत पहले से ही दिखाई देने लगते है.कैल्शियम हमारे शरीर के हर हिस्से में अपना अलग काम करता है. पर अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाये तो जोड़ों में दर्द जैसी कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है.इसके अलावा कैल्शियम की कमी के कई और तरह के लक्षण  देखने को मिलते हैं.

1-अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो इसका असर सबसे पहले हड्डियों पर होता है.इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं और अक्सर जोड़ों में दर्द होने लगता है. इसलिए अगर आपके जोड़ो में भी दर्द हो रहा है तो इसे नज़रअंदाज़ ना करे और अपने खाने में कैल्शियम युक्त आहारों को शामिल करे.


2-दांतों में लगातार दर्द होना भी कैल्शियम की कमी का एक लक्षण होता है.इसके अलावा इसकी कमी के कारन दांत  पीले भी पड़ने लगते है.कैल्शियम की कमी के कारण समय से पहले ही दांत टूटने लगते हैं.

3-अक्सर सभी लड़किया और औरते लंबे नाखुन रखती है पर आपके नाखून अचानक ही बिना किसी कारन के टूटने लगे लगे तो समझ जाये की उनमें कैल्शियम की कमी हो गई है. 

भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस चीज का सेवन वरना हो सकते है कैंसर

अंदरूनी परेशानी को जड़ से ख़त्म कर देगा खजूर

सफ़ेद दाग को जड़ से खत्म कर देगी ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -