सफ़ेद दाग को जड़ से खत्म कर देगी ये चीज
सफ़ेद दाग को जड़ से खत्म कर देगी ये चीज
Share:

सफेद दाग, जिसे फुलवैरी भी कहा जाता है.इंग्लिश में इन सफ़ेद दागो को ल्यूकोडरमा कहते हैं. सफ़ेद दाग बॉडी के ख़राब इम्यूनिटी पावर की वजह होते है. क्योकि ख़राब इम्यूनिटी पावर के कारन स्किन के कलर बनाने वाले सेल्स डेड हो जाते है जिसकी वजह से शरीर पर ये सफ़ेद दाग उभर आते है. हम आपको बता रहे है कुछ उपाय जिनके इस्तेमाल से आप काफी हद तक इन सफ़ेद दागो पर काबू पा सकते है.

1-तांबे के बर्तन का पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर इसे सुबह सुबह खाली पेट पिए जाये तो सफ़ेद दाग ठीक हो सकते है. क्योंकि तांबा स्किन बनाने वाली कोशिकाओं के निर्माण में काफी मददगार साबित होता है.


2-अगर आप भी सफ़ेद दाग की समस्या से पीड़ित है तो नीम की पत्तियों को दही में मिलाकर अच्छे से पीस ले. फिर इस पेस्ट को सफ़ेद दागो पर अच्छे से लगाए.जब यह पेस्ट सूख जाये तो धो लें. इसके साथ ही आप सफ़ेद दाग को ठीक करने के लिए नीम का तेल और नीम के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते है.

3-अगर आप सफ़ेद दाग पर सरसों तेल और हल्दी पाऊडर को आपस में मिलाकर लगाएंगे तो काफी फायदा होगा.

4-अदरक हमारे शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में मदद करता है. और साथ ही नए ब्लड सेल्स का भी निर्माण करता है. अगर अदरक के रस को पानी में मिलाकर पिया जाये तो काफी फायदा होता है. आप चाहे तो अदरक के रस को सफ़ेद दागो पर भी लगा सकते है.

सावन व्रत में एक बार जरूर ट्राय करें साबूदाना थालीपीठ, आसान है रेसिपी

मानसून में जरूर ट्राय करें ये हेयर पैक, दूर होगी बालों की सारी परेशानियां

सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है निम्बू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -