इंदौर हादसा: प्रशासन और निगम की इन गलतियों ने बढ़ाया मौत का आँकड़ा
इंदौर हादसा: प्रशासन और निगम की इन गलतियों ने बढ़ाया मौत का आँकड़ा
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में बृहस्पतिवार को पटेल नगर में स्थित प्राचीन श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पर बनी बावड़ी (कुंए) की छत ढह गई थी। दुर्घटना में मरने वालों का आंकड़ा 36 पहुंच गया है। ये दुर्घटना प्रातः साढ़े 11 बजे के करीब हुई थी, मगर बचाव के लिए पुलिस एवं नगर निगम के दल ने एक बजे के लगभग राहत कार्य आरम्भ किया। उससे पहले आसपास के रहवासी अधिकतर चोटिलों को निकाल चुके थे। प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम की यह गलती बचाव और राहत कार्य पर भारी पड़ी।

अगर ये गलतियां नहीं होती बच जाती कई जानें:-

* अधिकारी दुर्घटना को हलके में लेते रहे और शाम तक नगर निगम तथा पुलिस के भरोसे ही बचाव करते रहे, जब लापता लोगों के घरवालों का आक्रोश बढ़ा तो फिर शाम को अधिकारीयों ने हाथ ऊंचे कर सेना को बुलाने का फैसला लिया।
* सेना और NDRF की टीम शाम को घटनास्थल पर पहुंची। महू से घटनास्थल की दूरी 35 किलोमीटर भी नहीं है, मगर प्रशासनिक अधिकारीयों ने शाम सेना से मदद मांगी
* पुलिस और नगर निगम की टीम के आने से पहले जो रहवासी चोटिलों को निकाल रहे थे, उसे भी पुलिसवालों ने सख्ती दिखाते हुए बावड़ी के आसपास से बाहर भगा दिया। नगर निगम कर्मचारियों के पास बचाव की कोई योजना नहीं थी। बस कर्मचारी बावड़ी मे रस्सियां बांध कर हिलाते रहे।
* घटना के पश्चात् निगम की गैंग ने मंदिर का शेड हटाए बिना राहत कार्य आरम्भ किया तथा एक क्रेन की मदद ली। अगर शेड हटाकर अन्य क्रेनों की सहायता से लोहे की जालियां हटा दी जाती तो 24 घंटे तक बचाव कार्य करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती।
* दुर्घटना के 3 घंटे तक जो बचाव अभियान चला। उसके लिए न तो कोई ठोस प्लान तैयार किया तथा न ही कोई आला अफसर बचाव कार्य को लीड कर रहा था। जिन्हें जो समझ आ रहा था, लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा था। लापता लोगों की जानकारी के लिए रात को कंट्रोल रुम बनाने का फैसला अधिकारीयों ने लिया।
* बावड़ी में गिरने के पश्चात् जो लोग बच गए। उनके लिए बावड़ी की सीढ़ियां मददगार साबित हुई। उस पर बैठकर लोग सहायता प्राप्त होने का इंतजार करते रहे। कुछ लोग तो सीढ़ियों से चढ़कर ही उपर तक आए।   

रामनवमी मेले में गए युवक पर हुआ एसिड अटैक, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

1 अप्रैल से महंगी नहीं होगी बिजली, CM ने किया ये बड़ा ऐलान

हज पर जाने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -