OTHER WORLD का दरवाजा खोलेंगे ये ग्लव्स, किया जा रहा है जोरों शोरों से काम
OTHER WORLD का दरवाजा खोलेंगे ये ग्लव्स, किया जा रहा है जोरों शोरों से काम
Share:

Metaverse एक ऐसा विश्व  है इसमें आप वर्चुअल रियलिटी के साथ ही ऑगमेंटेड रियलिटी का भी एक्सपीरियंस कर सकेंगे। आपको बता दें कि यह शिक्षा के साथ ही चिकित्सा और अन्य कई बड़े इलाकों में एक महत्वपूर्ण खोज है और इसका इस्तेमाल आगे चलकर बड़े पैमाने पर किया जाने वाला है। अपने से बहुत सारे लोगों ने वर्चुअल रियलिटी को एक्सपीरियंस कर लिया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा डिवाइस तैयार किया जा चुका है जिसकी बदौलत आप इस दूसरे विश्व का हिस्सा बन सकते हैं और उसमें बहुत सारी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

ऑग्युमेंटेड रियलिटी ग्लव्स: ऑग्युमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी की एक साथ बड़े पैमाने पर एक्सपीरियंस करने के लिए रिसर्चर्स जोर-शोर से लगे हुए है और वर्षों की मेहनत के उपरांत  खास तरह के ग्लव्स तैयार किए गए हैं, इन ग्लव्स की खासियत ये है कि आप बड़ी ही आसानी से इस दूसरी विश्व में एंट्री ले पाएंगे जिसे ऑग्युमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी का मिश्रण बोला जाता है। इस दुनिया में सीखने और समझने का एक जबरदस्त स्कोप है और आप इस दुनिया का भाग बनना चाह रहे है तो खास तौर से तैयार किए गए ये ग्लव्स आपके बड़े काम आएंगे, इस तकनीक पर काम कर रहीं कंपनियां वर्षों से लगी हुई हैं और आए दिन नए डिवाइस तैयार कर रही हैं और इन्हें डिवाइसेज में से एक डिवाइस भी बताया जा रहा है। 

क्या है इन ग्लव्स की खासियत: यदि बात की जाए इन खास ग्लव्स की तो इनकी बदौलत आप ऑग्यूमेंटेड रियलिटी को ना सिर्फ एक्सपीरियंस कर पाएंगे बल्कि उसका भाग भी बन सकते है, इन ग्लव्स को पहनने के उपरांत यूजर्स ऑग्यूमेंटेड रियलिटी में दिखने वाले ऑब्जेक्ट्स को ना सिर्फ उठा एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूव कर सकते हैं बल्कि उन्हें फील भी कर सकते हैं और उन्हें ऐसा लगेगा मानो उन्होंने कोई असल ऑब्जेक्ट पकड़ रखा है। ये डिवाइस कई इलाकों के लिए एक अहम आविष्कार साबित होगा हालांकि ये तकनीक काफी महंगी है जिसे तैयार करने में करोड़ों का खर्च भी आ जाता है। 

यहाँ देखें रॉयल एनफील्ड के नए मॉडल का फर्स्ट लुक

ट्विटर के बाद Meta ने एक साथ हजारों कर्मचारियों को किया बाहर

क्या आपके घर में भी स्लो चल रहा है WiFi तो अपनाएं ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -