ट्विटर के बाद Meta ने एक साथ हजारों कर्मचारियों को किया बाहर
ट्विटर के बाद Meta ने एक साथ हजारों कर्मचारियों को किया बाहर
Share:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने 11,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके है। नई भर्तियों पर तो पहले से ही रोक लगा दी गई है। मार्क जुकरबर्ग ने कल ही अपने एग्जिक्यूटिव्स के साथ एक मीटिंग में उन्हें छंटनी के लिए तैयार रहने को बोला था। META के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने बोला है कि, “हम यहां कैसे पहुंचे, मैं इसकी जवाबदेही लेता हूं। मुझे पता है कि यह सभी के लिए कठिन है, और जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं, उनके लिए मुझे खेद है।”

4 महीने की मिलेगी सैलरी: WSJ की रिपोर्ट के अनुसार, META के जिन कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया जाने वाला है, उन्हें 4 महीने की सैलरी दी जाने वाली है। कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स हेड लॉरी गोलेर के मुताबिक, निकाले गए कर्मचारियों को मुआवजे के तौर पर 4 महीने की सैलरी भी दी जाने वाली है। 2004 में शुरू हुई कंपनी के 18 वर्षों के इतिहास में ये सबसे बड़ी छंटनी कही जा रही है। कंपनी की खस्ता माली हालत और खराब तिमाही नतीजों के चलते ये निर्णय ले लिया है।

क्यों पड़ी छंटनी की जरूरत?: META के पोर्टफोलियो में FACEBOOK, इंस्टाग्राम, और WhatsApp जैसे प्रमुख प्रोडक्ट्स हैं। परंतु अपने मेटावर्स बिजनेस पर अधिक निवेश करने की वजह से कंपनी की माली हालत खस्ता हो गई। निवेश बहुत, लेकिन रिटर्न नहीं मिला तो स्थिति और खराब होने लगा है। ऐसे में मेटा पर अपने ओवरऑल बिजनेस में कॉस्ट कटिंग का निर्णय लेना त्वरित कदमों में से एक कहा जा रहा है।

अब तक 60 हजार से अधिक नौकरियां गईं: क्रंचबेस (Crunchbase) की एक रिपोर्ट में 2022 में अब तक अमेरिकी कंपनियों द्वारा लगभग 52,000 टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स की जॉब जाने का अनुमान भी जताया जा रहा है । यदि आज की इस फायरिंग को भी गिन लिया जाए तो यह आंकड़ा 63 हजार से ज्यादा होने वाला है। आज मेटा के साथ साथ, ट्विटर (Twitter), स्ट्राइप (Stripe), सेल्सफोर्स (Salesforce), लिफ़्ट (Lyft), स्पॉटिफ़ाई (Spotify), पेलोटन (Peloton), नेटफ्लिक्स (Netflix), रॉबिनहुड (Robinhood), इंस्टाकार्ट (Instacart), उडेसिटी (Udacity), बुकिंग डॉट कॉम (Booking।com), ज़िलो (Zillow) , लूम (Loom), बियॉन्ड मीट (Beyond Meat) और कई अन्य कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी हो चुकी है।

क्या आपके घर में भी स्लो चल रहा है WiFi तो अपनाएं ये टिप्स

बाजार में ग़दर मचाने आ रहा Samsung का नया 5g स्मार्टफोन

बहुत ही सस्ते में मिल रही है ये Watch, जानिए इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -