भारत के ये चार बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन हैं कपल्स की पहली पसंद
भारत के ये चार बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन हैं कपल्स की पहली पसंद
Share:

क्या आप जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं? खैर, बधाई हो! जैसे ही आप वैवाहिक आनंद के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं, एक पहलू जो विशेष ध्यान देने की मांग करता है वह है आपका हनीमून गंतव्य। भारत, अपने विविध परिदृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री के साथ, ढेर सारे विकल्प प्रदान करता है। यहां चार सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थल हैं जो आपके रडार पर होने चाहिए:

1. हिमालय में सेरेनेड: मनाली

राजसी हिमालय की गोद में बसा, मनाली हनीमून मनाने वालों के बीच एक बारहमासी पसंदीदा स्थान है। बर्फ से ढकी चोटियाँ, हरी-भरी हरियाली और घाटियों से होकर बहती ब्यास नदी एक अवास्तविक वातावरण बनाती है। साहसी जोड़े पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, जबकि शांति चाहने वाले लोग आकर्षक ओल्ड मनाली में शांत सैर का आनंद ले सकते हैं।

1.1 रोहतांग रोमांस

रोहतांग दर्रे की एक दिन की यात्रा अवश्य करें, जहां से मनोरम दृश्य और बर्फ में खेलने का मौका मिलता है। यह यात्रा अपने आप में एक आनंददायक अनुभव है, मार्ग झरने वाले झरनों और हरे-भरे घास के मैदानों से सुसज्जित है।

1.2 पुरानी दुनिया का आकर्षण

हडिम्बा देवी मंदिर और मनु मंदिर का दौरा करके मनाली के पुराने विश्व आकर्षण का अन्वेषण करें। ये प्राचीन संरचनाएँ हलचल भरी आधुनिक दुनिया से एक शांत मुक्ति प्रदान करती हैं।

2. तटीय प्रेम प्रसंग: गोवा

सूरज, रेत और जीवंत नाइटलाइफ़ की तलाश करने वालों के लिए, गोवा सर्वश्रेष्ठ हनीमून गंतव्य है। प्राचीन समुद्र तट, लहराते ताड़ के पेड़ और नीलमणि अरब सागर एक रोमांटिक पृष्ठभूमि बनाते हैं। चाहे आप समुद्र तट पर आराम करना चाहते हों या रात भर समुद्र तट के किनारे पार्टी में नृत्य करना चाहते हों, गोवा सभी को संतुष्ट करता है।

2.1 समुद्र तट आनंद

बागा, अंजुना और कैलंगुट जैसे प्रसिद्ध समुद्र तटों पर जाएँ, जहाँ आप पानी के खेल का आनंद ले सकते हैं, सूरज की रोशनी में आराम कर सकते हैं और समुद्र तट पर स्वादिष्ट समुद्री भोजन का आनंद ले सकते हैं।

2.2 मसाला बागान

समुद्र तट से छुट्टी लें और गोवा के भीतरी इलाकों में मसालों के बागानों का पता लगाएं। एक निर्देशित यात्रा आपको मसालों की विदेशी दुनिया से परिचित कराएगी, जो आपके हनीमून में एक अनूठा स्वाद जोड़ेगी।

3. रॉयल मिलन स्थल: उदयपुर

यदि आप एक ऐसे शहर में हनीमून मनाना चाहते हैं जो राजसी ठाठ-बाट और राजशाही की कहानियों को दोहराता है, तो उदयपुर आपकी आदर्श पसंद है। झीलों का शहर भव्य महलों, जटिल वास्तुकला और एक रोमांटिक माहौल का दावा करता है जो आपको बीते युग में ले जाएगा।

3.1 पिछोला झील पर नाव की सवारी

पिछोला झील पर नाव की सवारी, विशेष रूप से शाम के समय, एक जादुई अनुभव है। राजसी सिटी पैलेस और जग मंदिर शांत पानी में प्रतिबिंबित होते हैं, जिससे एक असली वातावरण बनता है।

3.2 महलों का शहर

राजस्थानी वास्तुकला के चमत्कार, सिटी पैलेस का अन्वेषण करें और जगदीश मंदिर जैसे छिपे हुए रत्नों की खोज के लिए पुराने शहर की संकरी गलियों में घूमें।

4. ट्रैंक्विल रिट्रीट: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

एकांत और विदेशी पलायन की चाहत रखने वाले जोड़ों के लिए, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्राचीन समुद्र तट, क्रिस्टल-साफ़ पानी और जीवंत मूंगा चट्टानें प्रदान करता है। यह एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है जो विश्राम और रोमांच दोनों का वादा करता है।

4.1 राधानगर समुद्रतट आनंद

विश्व स्तर पर सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक, हैवलॉक द्वीप पर राधानगर समुद्र तट एक शांत स्थान है। फ़िरोज़ा पानी और हाथी दांत की रेत इसे जोड़ों के लिए एक रमणीय स्थान बनाती है।

4.2 पानी के अंदर का प्यार

स्नॉर्कलिंग या स्कूबा डाइविंग के माध्यम से जीवंत मूंगा चट्टानों की खोज करके कुछ पानी के नीचे रोमांस का आनंद लें। यहां का समुद्री जीवन एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य है।

अपना आदर्श हनीमून आश्रय चुनें

जैसे ही आप अपने जीवन के इस नए अध्याय की शुरुआत करते हैं, सही हनीमून गंतव्य का चयन करना महत्वपूर्ण है। चाहे वह मनाली के बर्फीले परिदृश्य हों, गोवा के जीवंत समुद्र तट हों, उदयपुर का शाही आकर्षण हो, या अंडमान द्वीप समूह की शांत सुंदरता हो, प्रत्येक गंतव्य रोमांस का एक अनूठा स्वाद प्रदान करता है। तो, अपने बैग पैक करें और यादगार हनीमून के लिए तैयार हो जाएं!

तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपना लें ये 5 असरदार तरीके, हेयर फॉल से मिल जाएगा छुटकारा

बजट 2024: मोबाइल, टीवी और दूसरे गैजेट्स होंगे सस्ते, इलेक्ट्रिक सेक्टर के लिए क्या है उम्मीद?

दिमाग के लिए फायदेमंद है मेडिटेशन, अपनाएं ये आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -