ये फ़ूड करेंगे प्रोटीन की कमी को दूर

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, यह हमारे शरीर की कोशिकाओं का निर्माण और मरम्मत में सहायक होता है. प्रोटीन स्ट्रांग बॉडी और बेहतर लुक्स के लिए जरूरी होता है. प्रोटीन हमारी हड्डियों, मसल्स और ब्लड के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए जरूरी होता है. शरीर में मौजूद एन्जाइम्स, हार्मोन और बॉडी के अन्य केमिकल सही तरिके से काम करे, इसके लिए प्रोटीन जरूरी होता है.

वयस्क पुरुष को प्रतिदिन कम से कम 56 ग्राम और महिला को लगभग 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. इसकी पूर्ति के लिए नैचुरल सोर्स पर ध्यान देना चाहिए. आपको यह भी बता दे कि जैसे फैट और कार्बोहाइड्रेट बॉडी में स्टोर हो जाते है, प्रोटीन का मामला बिलकुल अलग है. प्रोटीन बॉडी में स्टोर नहीं होता. इसलिए प्रतिदिन प्रोटीन फ़ूड खाए.

अंडे खाने से मसल्स मजबूत होती है और चेहरे की शाइनिंग बढ़ती है. 1 अंडे में प्रोटीन की 6 ग्राम मात्रा होती है. 100 सोयाबीन में 39 ग्राम प्रोटीन होता है, इससे फर्टिलिटी बढ़ती है और कमजोरी भी दूर होती है. चने की दाल खाने से पाचन शक्ति ठीक रहती है, स्किन में ग्लो भी आता है. 100 ग्राम चने की दाल में 25 ग्राम प्रोटीन होता है. यदि सिक्स पैक बनाने है तो मक्खन सबसे फायदेमंद है, 100 ग्राम मक्खन में 32 ग्राम प्रोटीन होता है. मूंग की दाल खाने से बालों को झड़ना रुकता है, इसके 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है.

ये भी पढ़े 

प्रेग्नेंसी में न करें ये गलतियां

रमजान में इफ्तार के दौरान खाए जाने वाले खजूर के फायदे

प्रेग्नेंसी में ना बरते इन चीजों में लापरवाही

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -