प्रेग्नेंसी में ना बरते इन चीजों में लापरवाही
प्रेग्नेंसी में ना बरते इन चीजों में लापरवाही
Share:

गर्भावस्था नारी जीवन के लिए गौरवान्वित होने का समय है. इस अवस्था में महिला अपने खानपान पर ध्यान देती है. आम महिला और एक गर्भवती महिला में अंतर होता है. जो चीजे आम महिलाए आसानी से बिना सोचे करती है, उन चीजों को लेकर भी गर्भवती महिलाओं को सोचना पड़ता है. अब यदि बात की जाए, गर्भावस्था के दौरान शारीरिक संबंध बनाने की. तो यह भ्रम ना पाले कि गर्भावस्था में संबंध बनाते समय कंडोम (प्रोटेक्शन) का इस्तेमाल जरूरी नहीं है. जबकि इस दौरान यह अधिक जरूरी होता है.

आम भ्रान्ति है कि महिला गर्भ से है तो फिर से गर्भवती होने का रिस्क नहीं है और ना ही योनि में संक्रमण होने का खतरा है. आपको सच बता दे कि गर्भावस्था के दौरान बिना प्रोटेक्शन के संबंध बनाने से एसटीडी, एड्स, वैजाइनल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इससे माँ और बच्चे दोनों को खतरा रहता है.

गर्भावस्था के दौरान सर्विक्स म्यूकल प्लग से बंद हो जाता है जिससे गर्भाशय में स्पर्म प्रवेश नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते योनि के अलावा शरीर के दूसरे अंगों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. इसका असर डिलीवरी के समय माँ और बच्चे पर भी पड़ता है. इसलिए जरा सी भी लापरवाही ना बरते.

ये भी पढ़े 

डायबिटीज रोकने के लिए करें ये योगासन

माइग्रेन का दर्द हो तो करें ये उपाय

मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द बताएगा लेबर पेन के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -