सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखते हैं ये आहार
सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखते हैं ये आहार
Share:

आपने अक्सर देखा होगा की हमारी सेहत पर मौसम का प्रभाव बहुत ज़्यादा पड़ता है. इसीलिए पुराने समय से ही हमारे खाने पीने की कुछ चीज़ों को मौसम के हिसाब से अपनी डाइट में शामिल किया जाता रहा है. अभी भी सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कुछ ख़ास तरह की चीज़ों को लेने से आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती  और सेहत भी ठीक रहती है. सर्दियों में चलने वाली तेज और सर्द हवाएं आपको बीमार कर सकती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप सर्दियों के मौसम में भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

1- खजूर की तासीर बहुत गर्म होती है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, वसा, शर्करा, कैल्शियम के साथ आयरन की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी भी मौजूद होते हैं. ये सभी चीजे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप एक खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को 85 प्रतिशत तक शर्करा मिलती है, और इसके अलावा इसके सेवन से शरीर को 100 ग्राम खजूर के सेवन से 283 कैलोरी ऊर्जा मिलती है.

2- सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है, नियमित रूप से गुड़ के सेवन से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है और साथ ही इसे खाने से भूख भी बढ़ती है, गुड़ से बनी चीज़ें खाने से बीमारियां दूर होती हैं.

3- अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है, मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, नमी, फैट्स, मिनिरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, कैलोरी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थाइमाइन, फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन, मिनिरल्स आदि तत्व की भी भरपूर मात्रा होती है जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं.

 

 

बदलते मौसम में स्वस्थ रहना है तो ज़रूर करें इन फलों का सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर

पत्तागोभी के सेवन से दूर हो जाती है एनीमिया की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -