ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है एक छोटा सा खजूर
Share:

सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए शरीर को अंदर से गर्म रखने की ज़रूरत होती है. पर क्या आपको पता है की अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से एक छोटा खजूर खाते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस मौजूद होते हैं.. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में साल्ट मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है.

1- अगर आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज भी मौजूद होता है जो आपकी इम्युनिटी पावर को मजबूत बनता है.

2- दिल के लिए भी खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में  फाइबर मौजूद होता है जो आपके दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. इसके अलावा इसमें पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो  हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

3- खजूर में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत बनता है, जिससे कब्ज़ की समस्या से आराम मिलता है.

4- मैग्नेशियम से भरपूर होने के कारण नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है, इसमें पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा होती है जिससे हड्डियां भी मजबूत बनती है,

 

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है तिल

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है नारियल का पानी

गले की खराश से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -