खुले में शौच से मुक्त हुए देश के ये पांच राज्य, सभी प्रदेशों के गाँवों में बने शौचालय
खुले में शौच से मुक्त हुए देश के ये पांच राज्य, सभी प्रदेशों के गाँवों में बने शौचालय
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान का असर अब जमीनी स्तर पर भी दिखने लगा है, धीरे धीरे ही सही लेकिन देश के राज्य एक एक करके खुले में शौच मुक्त हो रहे हैं। इसी कड़ी में अब उत्तराखंड और हरियाणा देश के खुले में शौच मुक्त प्रदेश की सूची में शामिल हो गए हैं। दोनों राज्यों ने कुछ ही समय पहले खुद को खुले में शौच मुक्त राज्य के तौर पर घोषित किया। यह देश के चौथे और पांचवे नंबर के प्रदेश हैं जहां खुले में शौच ख़त्म हो चुका है। 

इनसे पहले सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल खुले में शौच मुक्त प्रदेशों की श्रेणी में शामिल हो चुके हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण शुरू होने के ढाई वर्ष के भीतर राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता का दायरा 42 प्रतिशत से बढ़कर 64 प्रतिशत से अधिक हो गया है। उत्तराखंड के CM त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि, "आज ये (स्वच्छता अभियान) हकीकत में जन आंदोलन बन चुका है। इस मील के पत्थर तक पहुंचने में ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।"

उत्तराखंड के 13 जिले और हरियाणा के सभी 21 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं। उत्तराखंड के 13 जिले, 95 ब्लॉक, 7256 ग्राम पंचायतें और 15751 गांव खुले में शौच से मुक्त हो चुकीं हैं। हरियाणा में अब 21 जिलों के 124 ब्लॉक, 6083 ग्राम पंचायतें खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा कर चुके हैं।आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन दो अक्टूबर 2014 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुरू किया था। इसके साथ ही अब देश के पांच प्रदेश, दो लाख से अधिक गांव और कुल 147 जिले खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

पेट्रोल के कीमतों में लगातार पांचवे दिन लगी आग, डीजल के दाम स्थित

यात्रियों के पास से मिला लाखों का सोना, एयरपोर्ट पुलिस ने किया गिफ्तार

FPI : भारतीय पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये किये निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -