FPI : भारतीय पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये किये निवेश
FPI : भारतीय पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये किये निवेश
Share:

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने नवंबर के पहले 15 दिन में घरेलू पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों के प्रति आकर्षण बढ़ा है। विदेशी निवेशकों ने एक से 15 नवंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 14,435.6 करोड़ रुपये डाले। इस दौरान कर्ज या बांड बाजार में उनका शुद्ध निवेश 4,767.18 करोड़ रुपये रहा। इस तरह उनका कुल शुद्ध निवेश 19,202.7 करोड रुपये रहा।

जानकारी के लिए बता दें की अक्टूबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 16,464.6 करोड़ रुपये का निवेश किया था, हालाँकि सितंबर में 6,557.8 करोड़ रुपये का निवेश किया था। मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर के वरिष्ठ शोध प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई के निरंतर प्रवाह से स्पष्ट है कि भारतीय शेयर बाजारों के लिए उनका भरोसा बढ़ा है। जुलाई और अगस्त में उन्होंने निकासी की थी।

उन्होंने बताया कि सुपर रिच पर सरचार्ज वापस लेने, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय एवं पूंजी डालने जैसे कदमों, वाहन क्षेत्र के पुनरोद्धार के लिए राहत और कंपनी कर की दरों को तर्कसंगत करने जैसे उपायों से विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों में निवेश कर रहे हैं। कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के तकनीकी एवं डेरिवेटिव विश्लेषक अरुण मंत्री ने बताया कि वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका चीन के बीच व्यापार करार की उम्मीद से भी एफपीआई का प्रवाह बढ़ा हुआ है। 

सेंसेक्स की इन छह कंपनियों के शेयर्स में आया उछाल, सबसे ऊपर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच म्यूचुअल फंड निवेश में आई भारी गिरावट

कोल ब्लाक को जल्द परिचालन में लाने के लिए, कोयला मंत्रालय उठाने वाला है बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -