भारत के साथ विश्व के ये देश भी मनाते हैं होली, लेकिन रंगों से नहीं बल्कि मिटटी और अण्डों से....

Mar 21 2019 07:45 AM
भारत के साथ विश्व के ये देश भी मनाते हैं होली, लेकिन रंगों से नहीं बल्कि मिटटी और अण्डों से....

देशभर में लोग होली के जश्न में डूबे हुए हैं। लोग इस दिन एक दूसरे को रंग लगाकर प्यार और भाईचारे का संदेश आपस में बांटते हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं, कई ऐसे भी देश हैं जहां लोग होली जैसे त्योहार को तरह-तरह रंगों के साथ नहीं बल्कि मिट्टी और सड़े अंडों को एक दूसरे पर फेंककर मनाते हैं। आइए जानते हैं कैसे मानती है दुसरे देश में होली। 

ला टोमाटीना स्पेन


स्पेन में बनोल के वालेंसिया नगर में होली की तरह ही एक त्यौहार मनाया जाता है, उसमें लोग रंग के स्थान पर एक-दूसरे पर टमाटर फेंके जाते हैं। बनोल में यह फेस्टिवल वर्ष 1945 से मानया जा रहा है जो अगस्त माह के हर अंतिम बुधवार को मनाया जाता है। हालांकि अब इस त्योहार को स्पेन के साथ ही और भी कई कई दूसरे देश भी मनाने लगे हैं।

मिशिगन्स एनुअल मड डे, अमेरिका


अमेरिका के वेस्टलैंड में वेन काउंटी में प्रति वर्ष जुलाई में 'मड डे' का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन में प्रति वर्ष 12 वर्ष की आयु तक के हजारों बच्चे हिस्सा लेते हैं। जिसमें उनके लिए मिट्टी की दौड़ से लेकर कई मजेदार प्रतियोगिताएं का आयोजन किया जाता है। 

गार्मा फेस्टिवल


ऑस्ट्रेलिया की नॉर्थ-ईस्ट अर्नहेम लैंड पर वहां रहे वाले योलगु आदिवासी रंग-बिरंगी पोशाक पहनकर और शरीर पर रंग लगाकर अपनी सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

खबरें और भी:-

आज बरसाना में खेली जाएगी लट्ठमार होली, जानिए परम्परा

सात सालों बाद होली पर आया शुभ संयोग, जानिए होलिका दहन का शुभ समय

बहुत ही अद्भुत होती है बरसाना की ‘लड्डू होली’