तेजपत्ते के होते है ये बेहतरीन फायदे
तेजपत्ते के होते है ये बेहतरीन फायदे
Share:

वैसे तो तेजपत्ते का इस्तेमाल सब्जी या फिर चिकन को ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि तेजपत्ता सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारिया भी दूर करता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है तेजपत्ते के क्या-क्या फायदे है.

गुणों से भरपूर तेजपत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन का पर्याप्त भंडार होता है. तेजपत्ता डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज माना जाता है, इसके अलावा उबालकर नियमित रूप से इसका सेवन करने से भी डायबिटीज पर नियंत्रण पाया जा सकता है. साथ ही यह तेजपत्ता पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में काफी कारगर हो होता है.

दिन भर मेहनत करने के बाद शरीर में दर्द और थकान की समस्या है तो तेजपत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे शरीर का दर्द और थकान दूर हो जाती है साथ ही तेज सिर दर्द में इसके तेल से मसाज करना काफी फायदेमंद होता है. खाने में तेजपत्ते का सेवन करने के अलावा सोने से पहले तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है.

ये भी पढ़े

गन्ने का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, जानिए कैसे

लौकी खाने से सेहत को होते है ये बेहतरीन फायदे

कुछ इस तरह बनाएं क्रीमी रशियन सलाद

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -