ये है भारत की 10 बेमिसाल मूर्तियां जो हैं सबसे विशाल
ये है भारत की 10 बेमिसाल मूर्तियां जो हैं सबसे विशाल
Share:

कला, संस्कृति और इतिहास से समृद्ध भूमि भारत में प्रभावशाली मूर्तियों की एक श्रृंखला है जो वीरता, आध्यात्मिकता और राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक के रूप में खड़ी हैं। आज आपको भारत की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में बताएंगे, जिनमें से प्रत्येक देश की कलात्मक शक्ति और सांस्कृतिक महत्व को प्रदर्शित करती है।

1. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात:-


182 मीटर (597 फीट) की ऊंचाई वाली स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। गुजरात राज्य में स्थित, यह विस्मयकारी मूर्तिकला "भारत के लौह पुरुष" सरदार वल्लभभाई पटेल, जो भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख व्यक्ति थे, को श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

2. आदियोगी की प्रतिमा, तमिलनाडु:-


112 फीट (34 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित, तमिलनाडु में आदियोगी की मूर्ति भगवान शिव को समर्पित है। यह प्रतिष्ठित मूर्ति पहले योगी का प्रतीक है और आध्यात्मिक ज्ञान और आंतरिक परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व है।

3. तिरुवल्लुवर प्रतिमा, तमिलनाडु:-


कन्याकुमारी के एक छोटे से द्वीप पर 133 फीट (40.6 मीटर) ऊंची, तिरुवल्लुवर की मूर्ति श्रद्धेय तमिल कवि और दार्शनिक, तिरुवल्लुवर को एक श्रद्धांजलि है। यह ज्ञान, नैतिकता और धार्मिक जीवन के गुणों का प्रतीक है।

4. शिव स्मारक प्रतिमा, महाराष्ट्र:-


वर्तमान में निर्माणाधीन, शिव स्मारक प्रतिमा पूरी होने पर दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनने की ओर अग्रसर है। महान मराठा योद्धा, छत्रपति शिवाजी महाराज का सम्मान करते हुए, यह विशाल मूर्ति 210 मीटर (688 फीट) की प्रभावशाली ऊंचाई तक पहुंच जाएगी।

5. वीर अभय अंजनेया स्वामी, आंध्र प्रदेश:-


वीर अभय अंजनेया स्वामी नाम की मूर्ति महानतम राम भक्त भगवान हनुमान की एक विशाल प्रतिमा है.यह आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा के पास परिताला शहर में स्थित है. इस प्रतिमा की ऊंचाई 135 फुट है. हनुमान स्वामी प्रतिमा भारत की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इस प्रतिमा की स्थापना 22 जून 2003 में हुई थी.

6. बसवेश्वर प्रतिमा, कर्नाटक:-


126 फीट (38 मीटर) की ऊंचाई पर, कर्नाटक के बीदर में स्थित बसवेश्वर की प्रतिमा, श्रद्धेय समाज सुधारक और दार्शनिक, बसवेश्वर की याद दिलाती है, जिन्होंने समानता और सामाजिक न्याय की वकालत की थी।

7. मंगल महादेव प्रतिमा, उत्तराखंड:-


111 फीट (34 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित मंगल महादेव प्रतिमा, भगवान शिव का एक मनोरम प्रतिनिधित्व है। उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित यह मूर्ति पवित्र गंगा नदी का दृश्य प्रस्तुत करती है।

8. भगवान मुरुगन की मूर्ति, तमिलनाडु:-


133 फीट (40.6 मीटर) ऊंची प्रभावशाली भगवान मुरुगन की मूर्ति, मलेशिया में बट्टू गुफाओं के प्रवेश द्वार पर खड़ी है, जो तमिल संस्कृति और भक्ति के प्रिय देवता को दर्शाती है।

9. हनुमान प्रतिमा, कर्नाटक:-


कर्नाटक के हम्पी में 65 फीट (20 मीटर) की ऊंचाई पर खड़ी हनुमान प्रतिमा, समर्पित वानर देवता हनुमान को चित्रित करती है, जो अपनी वफादारी और वीरता के लिए पूजनीय हैं।

10. भगवान परशुराम प्रतिमा, महाराष्ट्र:-


23 फीट (7 मीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने वाली भगवान परशुराम की मूर्ति, भगवान विष्णु के छठे अवतार को समर्पितहै। महाराष्ट्र के चिपलून में स्थित यह प्रतिमा शांति और आध्यात्मिक शांति का अनुभव कराती है।

भारत की विशाल मूर्तियाँ केवल वास्तुशिल्प चमत्कार नहीं हैं बल्कि भारत की सांस्कृतिक विरासत, आध्यात्मिकता और ऐतिहासिक महत्व का शक्तिशाली प्रतीक हैं। चूँकि ये विशाल मूर्तियाँ आगंतुकों और स्थानीय लोगों की कल्पना को समान रूप से आकर्षित करती रहती हैं, वे देश के मूल्यों, परंपराओं और गौरव के स्थायी प्रमाण के रूप में काम करती हैं।

90 साल की उम्र में बुजुर्ग ने की पांचवीं शादी, युवाओं को दी ये सलाह

राजेश खन्ना की 1 झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर घंटों तक खड़ी रहती थीं बॉलीवुड की ये मशहूर अदाकारा

इस तरह आप भी अपनी पसंदीदा खेल टीम का विश्लेषण करने की कला में महारत कर सकते है हासिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -